अध्यात्म

मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो शुक्रवार को अपनाएं ये उपाय, पैसों की तंगी से मिलेगा छुटकारा

अपने जीवन में सुख, ऐशो-आराम और धन-दौलत कौन नहीं चाहता. हर कोई चाहता है कि वह इतना पैसा कमा ले कि उसे कभी किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े और उसकी जिंदगी आराम से बीते. लेकिन इस तरह का जीवन कम लोग ही व्यतीत कर पाते हैं. मेहनत तो सभी करते हैं लेकिन सफलता किसी-किसी के हाथ लगती है. माता लक्ष्मी धन के अलावा सुख-समृद्धि की भी देवी कहलाती है. कहते हैं कि जिस घर में मां की कृपा बनी रहती है, उस घर में हमेशा खुशहाली रहती है.

माता लक्ष्मी जिन लोगों पर अपनी कृपा बरसाती है, उनके जीवन में खुशियों की बौछार होती है. इसके विपरीत जब माता नाराज हो जाती है तो घर में कष्टों का आना तय है. प्रसन्न होने पर जहां माता मनुष्य के जीवन को खुशियों से भर देती है, वहीं नाराज होने पर जीवन को बहुत ही कष्टदायी बना देती है. माता के नाराज होने पर घर में कलह, मानसिक तनाव, आत्मविश्वास में कमी और रोगों में वृद्धि होने लगती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि माता आपसे खुश रहे और उसकी कृपा सदैव आप पर बनी रहे.

ऐसे करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न

महिलाओं को ममता, दया, क्षमा, करुणा की देवी कहा जाता है. जिन घरों में महिलाओं का सम्मान होता है, वहां माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए गृहस्वामिनी को गृहलक्ष्मी भी कहते हैं. लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार को उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

शुक्रवार को करें ये उपाय

शुक्रवार के दिन प्रातः सुबह उठकर माता लक्ष्मी का ध्यान करें. स्नान करें और माता को पुष्प अर्पित करते हुए श्रीसूक्त का पाठ करें. शाम होने पर घर के बाहर दीपक जलाएं. काली चीटियों को आटा व शक्कर खिलाएं. अपने पूजा घर में लक्ष्मी यंत्र को स्थापित करें. धन-संपदा में वृद्धि करने के लिए गजलक्ष्मी मां की उपासना करें. पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करें. घर में बेटियां हैं तो उन्हें उनकी मनपसंद चीजें बनाकर खिलाएं. घर खाली हाथ लौटकर न जाएं. लक्ष्मी जी को कमल प्रिय है तो उन्हें कमल का पुष्प अर्पित करें और जाप के लिए कमलगट्टे की माला का इस्तेमाल करें.

इस मंत्र का करें नित्य जाप

मन ही मन इस मंत्र ‘ऊँ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं क्रीं क्लीं श्रीं महालक्ष्मी मम गृह धनं पूरय पूरय चिन्तायै दूरय दूरय स्वाहा’ का जाप करें. काम के लिए घर से निकलते हुए इस मंत्र का जाप करना बेहद लाभकारी है. आप पूरे दिन भी इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

पढ़ें फायदे की जगह होने लगेगा नुकसान अगर घर में रखेंगे माता लक्ष्मी की 4 ऐसी मूर्ती, जानें कैसे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button