बॉलीवुड

देखे 72 साल के इस खलनायक की हसीन बीवी, खूबसूरती ऐसी कि पत्नी कम बेटी ज्यादा लगती हैं

एक फिल्म में जितना महत्त्व हीरो का होता हैं उतनी ही इम्पोर्टेंस एक विलेन की भी होती हैं. बिना विलेन के हीरो का कोई अस्तित्व नहीं रह जाता हैं. फिर वो एक आम आदमी ही बन जाता हैं. विलेन यदि तगड़ा हो तो उसे हरा कर हीरो की वेल्यु भी बढ़ जाती हैं. बॉलीवुड में भी 90 के दशक में कई बेहतरीन विलेन देखने को मिले थे. मोगेंबो, कात्या, गब्बर सिंह और शान जैसे विलेन वाले किरदार आज भी हमारी यादों में जिंदा हैं. बीते जमाने की फिल्मों में ऐसे ही एक शानदार विलेन हुआ करते थे जिनका नाम डैनी डेंजोंगप्पा (Danny Denzongpa) हैं. डैनी को हमने 90 के दशक में कई फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाते हुए देखा हैं. खासकर उनका सनी देओल की ‘घातक’ फिल्म में ‘कात्या’ का रोल बड़ा शानदार था.

22 फरवरी 1948 को जन्में डैनी अब पुरे 72 साल के हो चुके हैं. वैसे उम्र के इस पढ़ाव में भी काफी फिट रहते हैं. डैनी ने अपने फ़िल्मी करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया हैं. अपने 40 साल के फ़िल्मी करियर में उन्होंने अधिकतर फिल्मों में विलेन की भूमिका ज्यादा निभाई हैं. वे बॉलीवुड में एक जाना पहचाना चेहरा हैं. डैनी मूल रूप से सिक्किम के रहने वाले हैं. उनका जन्म एक बौद्ध परिवार में हुआ था. डैनी ने अपनी प्राथमिक पढ़ाई सिक्किम से ही की थी.

डैनी ने शुरुआत में फिल्मों में काम करना अपनी जरूरत के चलते किया था, हालाँकि बाद में वे इस फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने कलाकार बन गए. डैनी ने हिंदी फिल्मों के अतिरिक्त नेपाली, तेलगु और तमिल फिल्मों में भी काम किया हैं. उनके विलेन के किरदार हमेशा खतरनाक पर्सनालिटी वाले हुआ करते थे. वे जब ऑनस्क्रीन अपने विलेन के किरदार में घुसते थे तो लोगो को डर भी लगने लगता था. इस बात में कोई शक नहीं कि डैनी एक बेहतरीन कलाकार हैं.

डैनी को बॉलीवुड में असली पहचान 1973 में आई बी. आर. चोपड़ा की फिल्म ‘धुंध’ से मिली थी. इस फिल्म में उन्होंने पहली बार विलेन का किरदार निभाया था. डैनी की कुछ याद रखने लायक फ़िल्में शेषनाग, घातक, खुदा गबाह, सनम बेवफ़ा, फकीरा इत्यादि हैं. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने योगदान के चलते उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड से भी नवाज़ा जा चूका हैं. इसके अलावा डैनी को पद्म श्री अवार्ड भी मिल चूका हैं.

डैनी भले ही बॉलीवुड के सबसे खूंखार और खतरनाक विलेन के रूप में जाने जाते हो लेकिन उनकी बीवी बेहद खूबसूरत और समझदार हैं. डैनी की बीवी का नाम गावा डेंजोंगप्पा (Gawa Denzongpa) हैं. गावा दिखने में बेहद सुंदर हैं. डैनी और गावा की शादी साल 1990 में हुई थी. आपको जान हैरानी होगी कि गावा सिक्किम की भूतपूर्व राजकुमारी हैं. डैनी से शादी के बाद उन्हें एक बेटा रिनजिंग डेंजोंगप्पा और बेटी पेमा डेंजोंगप्पा भी हुई. डैनी का बेटा रिनजिंग भी बॉलीवुड में बतौर अभिनेता काम करना चाहता हैं. हालाँकि वो फिल्मों में अपने पिता की तरह हीरो की बजाए विलेन का रोल करना चाहता हैं.

डैनी की वाइफ की बात करे तो वे उम्र के इस पढ़ाव में भी बेहद खूबसूरत लगती हैं. कई बार तो लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि डैनी की बीवी कौन हैं और बेटी कौन हैं. गावा देखने में अपनी बेटी पेमा की बड़ी बहन जैसी लगती हैं.

Back to top button