नई दिल्ली – पांच राज्यों में जारी मतगणना जारी है अभी तक के रुझानों से साफ हो चुका है कि उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू चल गया है, और यहां बीजेपी को शानदार बहुमत मिलना तय लग रहा है। हालांकि, पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत लगभग तय हो गई है और आम आदमी पार्टी दूसरे स्थान पर है और सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर है। बात अगर मणिपुर और गोवा कि करें तो बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच अंतर बहुत ज़्यादा नहीं है। आइये देखते हैं कौन से राज्य में कौन सी पार्टी आगे चल रही है और अभी तक के रुझान क्या है। Elections 2017 results live updates.

क़ायम है मोदी लहर, भगवा रंग में रंगा उत्तर प्रदेश –

Elections 2017 results live updates

देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा धूम यूपी की रही। देश के सबसे बड़े राज्य की सत्ता हासिल करने के लिए सभी दलों ने अपना आखिरी जोर लगा दिया। उत्तर प्रदेश मोदीमय हो गया है। रुझान से स्पष्ट है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में बहुमत के साथ 14 सालों का वनवास खत्म करने जा रही है। सपा तीसरे पायदान पर है और सूबे की सरकार उसके हाथ से निकलती नज़र आ रही है। पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके विकास के एजेंडे से जनमत संग्रह मिलने जा रहा है। यूपी की जनता ने इस बार धर्म और जाति की राजनीति से बाहर निकलकर विकासवादी सरकार को चुना है।

 

शुरु से ही रंग में रंगा प्रदेश –

 

लोकसभा चुनाव 2014 की तरह ही वोटिंग के शुरुआती एक घंटे में ही बीजेपी ने बाकी पार्टियों का खेल खत्म कर दिया। सुबह से ही यूपी की 403 सीटों में आए 321 के रुझानों में सिर्फ बीजेपी छाई हुई नज़र आई। बीजेपी और सहयोगी पार्टियां 314, एसपी और कांग्रेस गठबंधन को 50, बीएसपी को 20 जबकि अन्य 10 सीटों पर आगे हैं। अगर यह आंकड़े नतीजों में तब्दील होते हैं तो बीजेपी इतनी ज्यादा सीटों के साथ राज्य में सरकार बनाने वाली पहली पार्टी होगी। आपको बता दें कि यूपी में कुल 403 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा यूपी विधानसभा की ही रही, क्योंकि यहां पीएम मोदी स्टार प्रचारक की भूमिका में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.