ब्रेकिंग न्यूज़

14 साल की लड़की की हो रही थी 40 साल के लड़के से शादी, लेकिन अचानक से दूल्हा मंडप छोड़ कर भागा

18 वर्ष से कम उम्र की लड़की की शादी बाल विवाह की श्रेणी में आती हैं. ऐसी शादियाँ भारत में गैरकानूनी मानी जाती हैं. बाल विवाह करने या करवाने वालों को कानूनन दंड भी मिल सकता हैं. हालाँकि इसके बावजूद कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं और छोटी छोटी लड़कियों का जबरन बाल विवाह कर देते हैं. अब बाल विवाह से जुड़ा ऐसा ही एक मामला पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के गाईघाटा थाना इलाके में देखने को मिला. यहाँ एक 14 वर्षीय किशोरी की शादी जबरन 40 साल के एक बुजुर्ग व्यक्ति से करवा दी गई. हैरत की बात तो ये थी कि ये शादी करवाने वाली और कोई नहीं बल्कि उस किशोरी की मंजली दीदी ही थी. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला.

14 वर्षीय पीड़िता 7वीं क्लास की छात्रा हैं. लड़की के माता पिता नहीं हैं इसलिए वो हाबरा के मच्छलन्दपुर में अपनी बड़ी दीदी के पास रह रही थी. एक दिन पीड़िता की मंझली दीदी आई और अपनी 14 साल की छोटी बहन को कुछ दिनों के लिए अपने घर ले गई. यहाँ मझली दीदी ने अपनी छोटी बहन की शादी उससे उम्र में तीन गुना बड़े 40 साल के एक व्यक्ति से करानी चाही. जब पीड़िता ने इस शादी से इंकार किया तो उसकी मंझली दीदी ने अपनी बहन को बहुत मारा पिटा और बेहोश कर दिया. इसका फायदा उठाते हुए मंझली दीदी ने छोटी बहन की शादी 40 साल के दुल्हे से कर दी.

जब पीड़िता की बड़ी बहन को इस बात की भनक लगी तो उसने अपनी मंझली बहन के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी. इसके बाद जैसे ही पुलिस मौके पर पहुंची तो उसे किशोरी लड़की दुल्हन की वेशभूषा में मिली. पुलिस को आता देख मंझली दीदी और 40 साल का दुल्हा भाग गए. पुलिस ने पीड़ित कोशोरी को उसकी बड़ी दीदी के हवाले कर दिया. फिलहाल पुलिस दोनों आरोपियों की तलाश में जुटी हैं.

ये पूरा मामला अपने आप में बेहद शर्मनाक हैं. अपनी ही छोटी बहन की शादी जबरन 40 साल के एक व्यक्ति से करवाना सच में बहुत बुरी बात हैं. बाल विवाह को लेकर आज भी लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता हैं. इसे लेकर नियम कायदे और भी सख्त होने चाहिए. अब इस मामले को ही ले लीजिए. जरा सोचिए उस 14 साल की मासूम के उपर क्या बीती होगी जब उसी की बहन ने जबरन उम्र  में तीन गुना बड़े आदमी से शादी करवाना चाही. एक ऐसी लड़की जिसके माता पिता का देहांत हो चुका हैं, उसे बाद में अपने ही परिवार के लोगो के द्वारा बहुत कुछ सहन करना पड़ रहा हैं. ये देख दिल सहम जाता हैं.

इस तरह के मामलों को देख ऐसा लगता हैं जैसे लोगो के अंदर इंसानियत नाम की चीज बची ही नहीं हैं. वैसे इस पुरे मामले पर आपके क्या विचार हैं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. यदि आप अपने आसपास इस तरह की स्थिति बनता देखते तो क्या करते? हमारी तो यही सलाह हैं कि बाल विवाह ना करे और ना ही होने दे. यदि कहीं ऐसा कुछ होता हैं तो तुरंत पुलिस को सूचित करे.

(Images are symbolic)

Show More

Related Articles

Back to top button