विशेष

OMG: नकलची चीन ने बना दिया खुद का डुप्लीकेट पेरिस, देखकर भूल जाएंगे असली-नकली का फर्क-देखिए

चाइना को दुनिया का सबसे बड़ा नकलची माना जाता है. दुनिया में ऐसी कोई भी चीज़ मौजूद नहीं है जिसका डुप्लीकेट चीन न बना पाए. अभी तक चाइना केवल नकली गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, खिलौने, एक्सेसरीज और रक्षा से जुड़े हथियार व उपकरणों के ही डुप्लीकेट का निर्माण करता था पर इस बार तो उसने हद ही पार कर दी है. चाइना ने इस बार दुनिया के दूसरे देशों के बड़े-बड़े स्मारकों और बिल्डिंग्स के डुप्लिकेट्स बनाने भी शुरू कर दिए है. हाल ही में चाइना ने अमेरिका के वाइट हाउस, और आइफ़िल टावर तक का डुप्लीकेट बना दिया है. सभी लोग इन डुप्लीकेट इमारतो को देखकर हैरान हैं.

देखते ही देखते चाइना ने बहुत तेजी के साथ तरक्की की है और वह अपनी तरक्की की वजह से दुनिया के ताकतवर देशों में शामिल हो गया है. पर अगर पूरी दुनिया में नकल करने के लिए अगर कोई देश सबसे आगे है तो वो निःसंदेह चीन ही है. चाइना ने अभी तक खेल-खिलौने से लेकर तौर-तकनीक की भी नक़ल की हैं. यहाँ तक भी ठीक था पर अब नकलची चाइना ने पुरे के पुरे शहर का ही डुप्लीकेट बना दिया है. जो भी व्यक्ति चाइना में मौजूद इस शहर में जाता है, वो हैरानी में पड़ जाता है. इस शहर में चाइना ने बील्डिंग से लेकर सड़क तक सबकुछ कॉपी कर लिया है.

कुछ समय पहले से सोशल मीडिया पर कुछ पिक्चर्स खूब वायरल हो रही हैं, इन तस्वीरों में नज़र आ रहा है कि कैसे चाइना ने फ़्रांस के एक पूरे के पूरे शहर का डुप्लीकेट बनाकर उसे अपने यहां रेप्लिका बसा लिया है. यहां हम आपको बता रहे हैं फ़्रांस की राजधानी पेरिस के बारे में. चाइना ने पेरिस के आइफ़िल टावर से लेकर वहां की बाकि ख़ूबसूरत इमारतों के डुप्लीकेट बना लिए है. चाइना के द्वारा बनाये गए इस शहर में आप पैरिस में बनी इमारतों के साथ वहाँ पर मौजूद सभी चीजों के डुप्लीकेट देख सकते हैं. ये सभी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. सभी लोग बहुत चाव के साथ इन तस्वीरों को देख रहे हैं. ऐसी नक़ल करने में सिर्फ चाइना ही माहिर है.

CHINA-PARIS

  1. Duplicate-Original
  2. Duplicate-Original
  3. Duplicate-Original
  4. Duplicate-Original
  5. Duplicate-Original
  6. Duplicate-Original
  7. Duplicate-Original
  8. Duplicate-Original
  9. Duplicate-Original
  10. Duplicate-Original
  11. Duplicate-Original
  12. Duplicate-Original
  13. Duplicate-Original

एक पर्शियन फ़ोटोग्राफ़र Francois Prost ने चाइना में मौजूद Tianducheng की यात्रा की. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने बहुत सारी पिक्चर्स क्लिक की और जिसमें उन्होंने बताया है कि Zhejiang Province का उपनगर, Tianducheng पैरिस का एक जीवंत रेप्लिका है फ़्रांस में मौजूद पेरिस शहर का. इन तस्वीरों को Francois Prost ने Paris Syndrome नाम की सीरीज़ के द्वारा पब्लिश किया है. इस सीरीज़ में उन्होंने फ़्रांस की मशहूर जगहों और चीन में मौजूद उनकी कॉपी को एक दूसरे से मिलाया है. आज हम आपको सोशल मीडिया पर वायरल हुई इन तस्वीरों को दिखाने जा रहे हैं आप भी इन तस्वीरों को देखकर हैरानी में पड जायेंगे.

Back to top button