स्वास्थ्य

कोरोना: मात्र 3 चीजों से घर में ऐसे बनाएं हैंड सैनेटाइजर जेल, यह है तैयार करने की पूरी प्रकिया

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर छाया हुआ है. अभी तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण लगभग 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. और साथ ही लाखों मरीज कोरोना वायरस से इंफैक्टेड हैं. आजकल कोरोनावायरस के डर की वजह से मास्क और हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी बहुत बढ़ गया है. सभी लोग मास्क और हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी वजह से मेडिकल स्टोर में मास्क और हैंड सैनेटाइजर कम पड़ने लगे हैं. बहुत सारे मेडिकल स्टोर्स में 150 रुपए मिलने वाला हैंड सैनेटाइजर अब 200 से 250 रुपए तक में मिल रहा हैं.

कोरोनावायरस के इंफैक्शन से बचने के लिए डॉक्टर बार-बार हाथ धोने का मश्वरा दे रहे हैं. जिसकी वजह से हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है. अगर आपको भी मेडिकल स्टोर में हैंड सैनेटाइजर नहीं मिल रहा है तो घर में भी आसानी से हैंड सैनेटाइजर तैयार कर सकते हैं. आज हम आपको घर में हैंड सैनेटाइजर जेल और स्प्रे बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

सामग्री-

आइसोप्रोपिल एल्कोहल

एलोवेरा जेल

टी ट्री ऑयल

बनाने का तरीका-

हैंड सैनेटाइजर बनाने के लिए सबसे पहले एक भाग एलोवेरा जेल में तीन भाग आइसोप्रोपिल एल्कोहल मिला लें. अब इसमें खुशबू के लिए थोड़ा सा टी ट्री ऑयल की मिलाएं. लीजिये आपका हैंड सैनेटाइजर तैयार है.

हैंड सैनेटाइजर स्प्रे बनाने का तरीका-

सामग्री-

आइसोप्रोपिल एल्कोहल

ग्लिसरोल

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

डिस्टिल्ड वॉटर

स्प्रे बॉटल

कैसे बनाएं

हैंड सैनेटाइजर स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ कप एल्कोहल में दो चम्मच ग्लिसरोल मिला ले.

आप चाहे तो ग्लिसरोल जग को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. हैंड सैनेटाइजर स्प्रे बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक चीज है, क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से लिक्विड अच्छी तरह से मिक्स हो जाता है और आपके हाथ एल्कोल और दूसरे लिक्विड से बचे रहते हैं.

अब इसमें एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एक चौथाई डिस्टिल्ड वॉटर डालकर अच्छे से मिलाएं.

अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में डालकर बंद कर दें. लीजिये आपका स्प्रे तैयार है. इसमें खुशबु लाने के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं.

इन बातों का रखे ध्यान –

हैंड सैनेटाइजर बनाते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. जैसे, आप इस लिक्विड को बनाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल कर रहे है वो सभी चीज़ अच्छी तरह से साफ होनी चाहिए.

अगर इस्तेमाल में ली जा रही चीजें साफ़ नहीं होंगी तो लिक्विड का कोई असर नहीं होगा..

वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन के अनुसार, मिश्रण बनाने के पश्चात् इसे कम से कम 72 घंटे के लिए रख देना चाहिए. ऐसा करने से मिक्सिंग के दौरान पैदा हुए बैक्टीरिया मर जाते हैं.

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार सैनेटाइजर को असरकारक बनाने के लिए इसमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल होना ज़रूरी होता है.

जिस सैनेटाइजर में 99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल एल्कोहल होता है उसे इस्तेमाल करना सबसे बेहतर होता है. पीने वाली शराब जैसे, वोदका, व्हीसकी आदि इसमें ज़्यादा असरकारक नहीं होतीं है.

Back to top button