बॉलीवुड

नरगिस और मीना कुमारी ने इस स्टार की वजह से कभी नहीं किया साथ काम, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस में कैट फाइट के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन ये सिलसिला आज का नहीं बल्कि शकों से चला आ रहा है। ऐसा 50 के दशक में भी हो चुका था जब सफलता की ऊंचाईयों पर नरगिस और मीना कुमारी दोनों ही बैठे थे ये दोनों एक्ट्रेसेस एक-दूसरे को ज्यादा पसंद नहीं करती थीं। नरगिस और मीना कुमारी एक-दूसरे की कट्टर दुश्मन थीं और एक समय ऐसा था कि ये मशहूर एक्ट्रेस ने इस वजह से फिल्मफेयर को फोटोशूट कराने से मना कर दिया था, चलिए बताते हैं क्या थी वो वजह?

नरगिस ने इस वजह से फोटोशूट से किया था मना

60 के दशक में एक ही अवॉर्ड शो होता था जिसका नाम फिल्मफेयर था और इसके लिए फिल्मी सितारों में अलग ही क्रेज हुआ करता था। इनकी एक मैगजीन काफी पॉपुलर है और इसमें उन सितारों की तस्वीरें आती हैं जो तत्कालीन सितारे का सिक्का चलता है। साल 1957 में फिल्म मदर इंडिया और शारदा बॉक्स-ऑफिस पर टकराई थी और जैसा कि सभी जानते हैं कि फिल्म मदर इंडिया ने बॉक्स-ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़े, वहीं फिल्म शारदा को वो खास मुकाम हासिल नहीं हुआ जो होना चाहिए था। इसके बाद नरगिस और मीना कुमारी का नाम फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस के नॉमिनेट हुआ और इसके लिए फिल्मफेयर ने अपने उस साल के मैगजीन पर इन दोनों दिग्गज अभिनेत्रियों का फोटोशूट चाहा।

फिल्मफेयर के हेड पहले मीना कुमारी के पास गए तो उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं हुई। उन्होंने कहा, ‘अब बेबी जी (फिल्म इंडस्ट्री में नरगिस को इसी नाम से पुकारा जाता था) को कोई समस्या नहीं है तो वे फोटोशूट के लिए तैयार हैं।’ लेकिन फिर जब नरगिस के पास वे लोग गए तो उन्होंने मना कर दिया। इसके पीछे की वजह फिल्म शारदा के लीड एक्टर राज कपूर थे जिनकी वजह से नरगिस ने मना किया।

दरअसल, उन दिनों नरगिस का नाम राज कपूर के साथ खूब सुर्खियां बटोरता था और नरगिस नहीं चाहती थीं कि फिल्म फेयर मैगजीन पर उनकी और मीना कुमारी की तस्वीर आए और लोगों को बातें बनाने का मौका मिल जाए। इस वजह से उन्होंने मना कर दिया और इस बात का खुलासा नरगिस ने कई सालों के बाद अपने एक इंटरव्यू में किया था। नरगिस और राज कपूर के प्रेम के चर्चे खूब उड़े और ये बात नरगिस की सुनील दत्त के साथ शादी से पहले ही है।

आपको बता दें उस साल का फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड नरगिस को फिल्म मदर इंडिया के लिए मिला था। इस फिल्म में उनके बेटों का किरदार सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार ने निभाया था। इस फिल्म का रिकॉर्ड आज तक किसी बॉलीवुड फिल्म नहीं तोड़ पाई है और ये फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में एक है।

Back to top button