राजनीति

इन 5 से 4 समीकरणों के तहत मध्य प्रदेश में बन सकती है BJP की सरकार, कांग्रेस की उम्मीद भी है बरकार

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार से 22 विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद इस राज्य की कमलनाथ सरकार गिर सकती है। हालांकि मध्य प्रदेश कांग्रेस लगातार ये दावा कर रही है कि उनके पास बहुमत साबित करने के लिए विधायकों की संख्या मौजूद है। आपको बात दें कि इस राज्य में कुल 228 विधानसभा की सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 115 सीटों की जरूरत है। इस राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 114 सीटें जीती थी और बीजेपी पार्टी को 107 सीटों पर ही जीत मिल पाई थी। जिसके बाद कांग्रेस पार्टी ने बहुमत साबित करते हुए इस राज्य में अपनी सरकार का गठन किया था। वहीं हाल ही में कांग्रेस पार्टी के 22 विधायकों ने अपना इस्तीफा इस पार्टी से दे दिया है। जिसके बाद इस पार्टी के पास कुल 92 विधायक ही बचे हैं। यानी अपनी सरकार को बचाने के लिए कांग्रेस पार्टी को 22 विधायकों की जरूरत है।

कांग्रेस पार्टी से 22 विधायकों के अलग होने के बाद से कमलनाथ ये दावा कर रहे हैं कि उनकी सरकार इस राज्य में नहीं गिरने वाली है और वो अपना बहुमत साबित कर देंगे। ऐसे में इस राज्य में किस तरह से कांग्रेस की सरकार सत्ता में रहती है, इसकी संभावना दो ही है। जबकि बीजेपी की सरकार बनने की संभावना अधिक है। तो आइए जानते हैं इन समीकरणों के बारे में।

पहला समीकरण

मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा की सीटों पर चुना हुए थे। लेकिन 2 विधायकों की मौत के बाद 228 विधायक बचे हैं। वहीं अब 22 विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा के अध्यक्ष को सौंप दिया है। लेकिन अभी तक इनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है। अगर इनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है तो विधायकों की संख्या 206 रहे जाएगी और ऐसी स्थिति में बहुमत साबित करने के लिए 104 विधायकों की जरूरत है। विधायकों का इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के पास 92 विधायक है। इसके अलावा कांग्रेस को बसपा (2), सपा(1) और निर्दलया (4) विधायक का भी समर्थन है और कांग्रेस के पास इस वक्त 99 विधायकों की संख्या हैं। इस समीकरण के तहत बीजेपी के पास बहुमत है और बीजेपी की सरकार इस राज्य में बन सकती है।

दूसरा समीकरण

दूसरे समीकरण के तहत भी इस राज्य में बीजेपी की सरकार बन रही है। 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद अगर चार निर्दलीय विधायक बीजेपी का समर्थन कर देते हैं तो बीजेपी की सरकार इस राज्य में बन सकती है।

तीसरा समीकरण

इस समीकरण के अनुसार ये राज्यपाल के हाथों में है कि वो इस राज्य में फिर से चुनाव करवाते हैं या फिर जिन विधायकों ने इस्तीफा दिया है उनकी सीट पर उपचुनाव होते हैं। अगर उपचुनाव करवाए जाते हैं और 22 सीटों पर कांग्रेस पार्टी जीत जाती है तो उनकी सरकार दोबारा से बन सकती है। इसी तरह से बीजेपी के विधायकों के जीतने पर बीजेपी की सरकार बन सकती है। यानी उपचुनाव होने पर इन दोनों पार्टी में से किसी की भी सरकार बन सकती है।

चौथा समीकरण

इस समीकरण के तहत अगर सपा और बसपा के विधायक भी बीजेपी पार्टी का समर्थन कर दें। तो बीजेपी के पास निर्दलीय, सपा और बसपा के कुल 7 विधायक हो जाएंगे। यानी बीजेपी के पास कुल विधायकों की संख्या 111 हो जाएगी। और कांग्रेस पार्टी से 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कुल 92 ही विधायक उनके पास रहे जाएंगे। ऐसा में बीजेपी अपना बहुमत साबित कर सकती हैं। हालांकि इसकी संभावना कम है कि सपा और बसपा के विधायक बीजेपी को समर्थन करें। सपा के पास कुल 1 सीट और बसपा के पास 2 सीटें हैं।

पांचवा समीकरण

अगर कांग्रेस के 22 विधायक वापस से पार्टी में शामिल हो जाते हैं तो कांग्रेस की सरकार इस राज्य में बनीं रहेगी।

यह भी पढ़ें

(Bolangir lok utsav 2017 ) १७वी बलांगीर लोक उत्सव का अवलोकन सांसद एयू सिंह देव ने किया

 

Back to top button