बॉलीवुड

‘रामायण’ में ‘कैकेयी’ बन इस एक्ट्रेस ने बटोरी थी लोकप्रियता, आज जाने कहां हो गई हैं गुम

फिल्मों और सीरियल में काम करने वाले कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने अपनी खास पहचान बनाई लेकिन आज वे इंडस्ट्री से दूर हो चुके हैं। कुछ सितारे तो आज भी अभिनय की दुनिया में सक्रीय हैं लेकिन कुछ इंडस्ट्री से दूर गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। इन्हीं में एक एक्ट्रेस पद्मा खन्ना है, जिन्होंने 80 के दशक के सुपरहिट सीरियल रामायण में कैकेयी बनकर खूब लोकप्रियता बटोरी थी। रामानंद सागर ने इन्हें देखते ही कैकेयी के किरदार के लिए चुन लिया था क्योंकि पद्मा खन्ना अपने समय में बेहद खूबसूरत रही हैं। मगर इन दिनों ये कहां है ये किसी को नहीं पता?

पद्मा खन्ना आजकल हैं कहां?

80 के दशक में रामानंदन सागर के रामायण में कैकेयी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस पद्मा खन्ना 71 साल की हो गई हैं। हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम कर चुकी पद्मा खन्ना को आज भी लोग ‘कैकेयी’ के उस किरदार के लिए याद करते हैं। पद्मा खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1961 में आई फिल्म भईया से किया था जो एक भोजपुरी फिल्म थी। मगर इन्हें बड़ा ब्रेक फिल्म जॉनी मेरा नाम (1970) से मिली, इसमें इनका एक आइटम नंबर था जो लोगों को काफी पसंद आया था।

इसके बाद पद्मा खन्ना ने अलग-अलग भाषाओं में करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें आइटम डांसर के तौर पर ही अभिनय किया। 10 मार्च, 1949 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जन्मी पद्मा खन्ना एक साधारण परिवार से ताल्लुख रखती हैं। इन्होंने साल 1986 में निर्देशक जगदीश सिडाना के साथ शादी की और इन्हें दो बच्चे नेहा और अक्क्षर सिडाना हुए। पद्मा खन्ना की खूबसूरती पर ही इन्हें अक्सर फिल्मों और सीरियलों में काम मिलता था और इनका बेमिसाल अभिनय लोगों के दिलों में जगह बनाता गया।

जगदीश सिडाना और पद्मा खन्ना की पहली मुलाकात फिल्म सौदागर के सेट पर हुई थी। इस फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर जगदीश सिडाना ही थे और कुछ सालों के बाद ही दोनों शादी के बंधन में बंध गए। सिडाना ने पद्मा खन्ना के साथ कई सारी फिल्में बनाईं जिसमें उन्हें अहम किरदार में दर्शकों के सामने पेश किया। शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मी दुनिया में अपनी सक्रियता कम दिखाई और ज्यादातर समय अमेरिका में बिताने लगीं।

अमेरिका में पद्मा खन्ना ने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली है जिसमें बच्चों को क्लासिकल डांस सिखाया जाता है। पति के निधन के बाद पद्मा काफी अकेले रहने लगीं और अकेले ही बिजनेस को संभालती हैं। पद्मा को डांस का शौक बचपन से ही रहा है, 7 साल की उम्र से इन्होंने कत्थक सीखना शुरु कर दिया था। 12 साल की उम्र तक वे स्टेज परफोर्मेंस देने लगीं। पद्मा ने अपने करियर में सौदागर, जॉनी मेरा नाम, लोफर, बालम परदेसिया, छलिया बाबू, रामपुर का लक्ष्मण, जोशिला, घर-घर की कहानी, पाकीजा, दाग, धरती मईया जैसी कई फिल्मों में काम किया।

Back to top button