स्वास्थ्य

सेहत के लिए जादुई हैं तुलसी के बीज, इन्हे पानी में मिला कर खाने से होते हैं यह फायदे

तुलसी के बीज को सब्जा के नाम से जाना जाता है। सब्जा छोटे से आकार के बीज होते हैं जो कि देखने में काले रंग के होते हैं। सब्जा गुणों से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से इनका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। सब्जा में प्रोटीन, फैट, फइबर और कार्ब अच्छी मात्रा में पाया जाता है। तुलसी के बीज डायबिटीज के रोगियों के लिए कारगर माने जाते हैं और इन्हें खाने से शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है।

सब्जा (तुलसी के बीज) खाने के लाभ

शरीर रखे अंदर से ठंडा

शरीर की गर्मी को कम करने में तुलसी के बीज सहायक होते हैं। इन बीजों को खाने से शरीर की गर्मी तुरंत दूर हो जाती है। आप गर्मी के मौसम में शरबत या मिल्कशेक बनाते समय उनमें सब्जा के बीज डाल दें। इन्हें पीने से प्राकृतिक रूप से शरीर अंदर से ठंडा रहेगा और गर्मी भी नहीं लेगी।

वजन हो कम

जी हां इन बीजों को खाकर वजन को भी कम किया जा सकता है। सब्जा में डायटरी फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इन्हें खाने से भूख कम लगती है। इसलिए जो लोग अधिक वजन से परेशान है और अपना वजन कम करने में लगे हुए हैं। वो अपनी डाइट में इन बीजों को शामिल कर लें।

डिटॉक्स करे शरीर

सब्जा के बीज खाने से शरीर अदंर से डिटॉक्स हो जाता है। इन बीजों का सेवन करने से पेट साफ रहता है और पेट संबंधी रोग भी नहीं लगते हैं। पेट के अलावा ये बीज आंतों को भी अंदर से डिटॉक्स कर देते हैं। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़े से सब्जा के बीज डाल लें और इस दूध का सेवन कर लें।

मुंह के छाले हो दूर

मुंह में छाले होने पर सब्जा के बीज का सेवन करें। ये बीज खाने से मुंह के छालों से आराम मिलता है और ये सही हो जाते हैं। दरअसल इस बीज के अंदर एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो कि मुंह के छालों को सही करने का काम करते हैं। छालों के अलावा ये बीज माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इन बीजों को खाने से मुंह की दुर्गंध, सड़न और प्लाक जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।

त्वचा के लिए उत्तम

सब्जा बीज त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं। इन बीजों को खाने से त्वचा स्वस्थ बनीं रहती है और त्वचा से जुड़े रोग नहीं लगते हैं। इसलिए त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन बीजों का सेवन करें।

किस तरह से किया जाता है सेवन

सब्जा के बीज को कच्चा खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। इस बीज को खाने के लिए इन्हें रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें पानी से निकालकर खा लें। आप चाहें तो इन बीजों को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डालकर भी खा सकते हैं। साथ में इन्हें पीसकर दही में भी डाला जा सकता है। बस इस बात का ख्याल रखें की गर्भवती महिलाएं इनका सेवन ना करें।

Back to top button