समाचार

मुकेश अंबानी अब नहीं रहे सबसे अमीर, अब यह शख्स बना एशिया का सबसे बड़ा रईस

नई दिल्ली- इंडियन एनर्जी टाइकून मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं, जो वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट के बाद जैक मा से पिछड़ गए हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, इस आशंका को देखते हुए कि इस नोबल कोरोनोवायरस के प्रसार ने दुनिया को मंदी की स्थिति में डाल दिया है, सोमवार को अंबानी की कुल संपत्ति में $5.8 बिलियन यानि 44000 करोड़ रुपये की कमी आई और वो एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में नंबर 2 पर जा पहुंचे। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, जो 2018 के मध्य में नंबर 1 रैंकिंग से बाहर हो गए, 44.5 बिलियन डॉलर के साथ शीर्ष पर है, जो अंबानी की कुल संपत्ति से लगभग 2.6 बिलियन डॉलर अधिक है।

इसके अलावा उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को भी एक नुकसान हुआ है और वो भी अब मार्केट कैप के मामले देश की टॉप नहीं रह गई है। मुकेश अंबानी और आरआईएल दोनों को यह नुकसान शेयर बाजार में कोरोनावायरस की वजह से गिरावट और देश के मौजूदा हालात की वजह से हुआ है। शेयर बाजार की इस गिरावट के कारण जैक मॉ उनसे आगे निकल गए है। ब्लूमबर्ग के बिलियनर इंडेक्स के मुताबिक, अब अलीबाबा के संस्थापक जैक मॉ 44.5 बिलियन डॉलर की वैल्थ के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। बता दें कि सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आठ साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। इसके अलावा, निफ्टी 50 के शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट हुई है।

इस गिरावट के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप अब मात्र 7.08 लाख करोड़ रुपये रह गया। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में सोमवार को भारी गिरावट देखी गई जिसके कारण एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति में 44000 करोड़ रुपये की कमी आई। गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सोमवार को 156.90 रुपये यानि 12.35 फीसदी की गिरावट के साथ 1113.15 रुपये पर बंद हुआ।

रिलायंस के शेयर में गिरावट का क्या है कारण

रिलायंस को इस हुए नुकसान की असल वजह शेयर में आयी भारी गिरावट है, जिसका मुख्य कारण कच्चे तेल की कीमतों में कमी है। बता दें कि इस वक्त कच्चे तेल की कीमतों में 1991 में हुए खाड़ी युद्ध के सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। जिसकी सबसे बड़ी वजह सऊदी अरब की तरफ से रूस के साथ प्राइस वॉर का शुरू होना है। कच्चे तेल की कीमतों में कमी के कारण ही रिलायंस के शेयर में भारी गिरावट आई है।

वहीं सोमवार को इस गिरावट का असर यह हुआ कि टीसीएस ने मार्केट कैप का मामले में रिलायंस को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस का मार्केट कैप इस वक्त 7,05,655.56 लाख करोड़ रुपये है वहीं टीसीएस के शेयर में करीब 7 फीसदी की गिरावट आई और इसका मार्केट कैप 7,40,045.31 करोड़ रुपये है। आपको बता दें कि सऊदी अरब का रूस के साथ कच्चे तेल को लेकर प्राइस वॉर शुरू हो गया है, जिसका असर अब भारत पर भी देखने को मिल रहा है।

Back to top button