समाचार

भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है परमाणु युद्ध! जानें आखिर अमेरिका ने क्यों कही ये बात!

नई दिल्ली – उरी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान में तनाव काफी बढ़ गया है। आये दिन घाटी में आतंकी हमले हो रहे हैं, तो वहीं पाकिस्तान की ओर से लगातर सीज़फायर का उल्लंघन भी हो रहा है। ऐसे में अमेरिका के एक शीर्ष जनरल के बयान से दहशत फैल गयी है। दरअसल, अमेरिका को अंदेशा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच पारंपरिक संघर्ष आने वाले दिनों में परमाणु युद्ध का रूप ले सकता है। अमेरिकी सीनेट के शस्त्र सेवा समिति के समक्ष जनरल जोसेफ वोटल ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान में तनाव निरंतर बढ़ता जा रहा है। India pak conflict nuclear war.

India pak conflict nuclear war

अमेरिका को भारत-पाकिस्तान के बीच न्यूक्लियर वॉर की आशंका –

वोटल ने कहा कि पाकिस्तान अपने देश में छिपे हुए आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा, जिसके चलते भारत चिंतित है। भारत ने इसी साल अपने यहां हुए उरी आतंकी हमले के बाद जवाब भी दिया है। उन्होंने कहा कि हमारा ऐसा अनुमान है कि इस तरह के हमले और संभावित प्रतिक्रिया बढ़ने की आशंका है, जिससे ऐसी आशंका बन रही है कि दोनों देश परमाणु युद्द की ओर बढ़ रहे हैं। भारत ने आतंकियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई तक का विकल्प आजमा लिया है। पाकिस्तान को कूटनीतिक तरीके से अलग-थलग करने की भारत की कोशिशों के कारण दोनों देशों के संबंधों में सुधार आने की उम्मीद कम ही है। ऐसे में विवाद जारी रहने पर उनके बीच परमाणु युद्ध का अंदेशा है।

आतंकियों के निशाने पर अब उनका अपना घर –

पाकिस्तान द्वारा पाले गए आतंकी अब उसी को डंसने के लिए तैयार खड़े हैं। इससे पहले भारत पर जब भी पाकिस्तान समर्थित आतंकी हमला करते थे तो पाकिस्तान तुरंत कहता था, हमारी ओर से कोई आंतकी नहीं किया गया और ना ही इसमें हमारा कोई हाथ है। धीरे-धीरे हालात पाकिस्तान सरकार के विपरीत होते जा रहे हैं। अब उन्हीं के घर में पाले गये आतंकी पाक को निशाना बनाने लगे हैं। आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही शाम की नमाज के बाद दरगाह परिसर में आतंकियों ने हमला किया। सूफी दरगाह में एक आईएसआईएस के आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था जिसमें 88 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के एक दिन पहले ही पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवार को 100 से अधिक आतंकवादी मार गिराये।

Back to top button