विशेष

नंबर प्लेट पर ‘राम’ लिखकर चल रहा था शख्स, पुलिस ने काटा चालान तो मिला यह जवाब

नई दिल्ली – शहरों से लेकर गावों तक में गाड़ी का मनपसंद रजिस्ट्रेशन नंबर लेकर अपने तरीके से नंबर प्लेट पर लिखवाने का चलन इन दिनों काफी बढ़ गया है। शहर या गावों की सड़कों पर सैकड़ों वाहन रोजाना ऐसी नंबर प्लेट लगे दिखाई देते हैं लेकिन ऐसे वाहनों का चलान शायद ही कभी कटता हो। लोगों को कई बार इन पर कार्रवाई नहीं करने की शिकायत रहती है। ऐसे नंबर प्लेटों के वाहनों का बड़ा खामियाजा आम लोगों को यह भुगतना पड़ता है जो कोई घटना होने पर असली रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं जान पाते हैं और पुलिस को भी ऐसे में वाहन के मालिक का पता लगाने में परेशानी होती है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां वाहनों के मालिकों ने ऐसे ऐसे तरीकों से नंबर प्लेट बनवा रखी है कि देखकर वाहन का असली नंबर ही समझ में नहीं आता है।

हाल ही में एक ऐसे शख्स का चलान कटा जिसने अपने नंबर प्लेट पर 8055 को BOSS लिखवा रखा था। वहीं एक अन्य मामले में एक शख्स अपने वाहन पर 214 को राम लिखवाकर चला रहा था। दरअसल, ऐसी गाड़ियों से कोई घटना या वारदात हो जाने पर पुलिस को अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज करना पड़ता है और ऐसे नंबर प्लेट की वजह से घटना करने वाले का वास्तविक नाम पता नहीं लग पाता। आपको बता दें कि मेरठ में ट्रैफिक पुलिस ने एक कार का गलत नंबर प्लेट लगाने को लेकर चालान काट दिया, जिसके बाद काफी बवाल भी मचा। यह चालान मेरठ में नए नियम लागू होने के बाद पहला चालान है। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक, एक शख्स ने नंबर प्लेट पर 7214 को बदलकर राम लिखवाया लिया था। हालांकि, चालान कटने के बाद कार सवार युवक और पुलिस के बीच काफी बहस और विवाद भी हुआ।

शख्स का कहना था कि वो एक रामभक्त है और चालान के बाद भी वह इस नंबर प्लेट को नहीं बदलवाएगा। शख्स आगे भी इसी नंबर प्लेट के इस्तेमाल करने पर अड़ा रहा। ट्रैफिक इंस्पेक्टर दीन-दयाल दीक्षित के मुताबिक, पुलिस ने एक हुंडई आई-20 कार का गलत नंबर प्लेट लगाने के कारण मेरठ के गढ़ रोड पर मेडिकल से आगे रोका और चेकिंग टीम ने नंबर प्लेट को लेकर आपत्ति जताई और चलान काट दिया। उन्होंने बताया कि कार का नंबर यूपी15सीयू-7214 है, लेकिन कार मालिक ने आखिरी तीन नंबरों की जगह राम लिखवाया था। ट्रैफिक पुलिस ने इस कार का वीडियो भी बनाया और कार मालिक को नंबर प्लेट को बदलवाने की सलाह दी।

कार मालिक का नाम राजीव कुमार है जो पेपला इदरीशपुर के निवासी हैं। उन्होंने नंबर प्लेट बदलवाने से इंकार कर दिया। राजीव कुमार का तर्क है कि वो एक रामभक्त हैं और उन्होंने इस नंबर के लिए 31 हजार रुपये ज्यादा खर्च किए है और अब वो इसे ऐसे ही इस्तेमाल करेंगे। पुलिस ने राजीव कुमार को बहुत समझाया कि अगर आप रामभक्त हैं और मामला आपकी आस्था का है तो कार पर कहीं भी राम लिखवा लिजिए। लेकिन, नंबर प्लेट को सही करके लगवाइये। लेकिन, राजीव कुमार नहीं माने और उन्होंने कहा कि चालान करना है तो कर लिजिए, वो नंबर प्लेट नहीं बदलेंगे।

Back to top button