राजनीति

भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस के महाराज, BJP में आते ही सिंधिया को मिला यह उपहार

ज्योतिरादित्य सिंधिया भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी में शामिल किया गया है। बीजेपी पार्टी से जुड़ते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा भेजने की घोषणा भी बीजेपी की और से कर दी गई है। बीजेपी की और से जारी की गई सूची के अनुसार राज्यसभा की रिक्त 55 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए जिन 9 लोगों को चुना गया है जिनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया एक है। बीजेपी की और से जारी की गई पहली सूची में ज्योतिरादित्य सिंधिया और बिहार से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों के तौर पर चुना गया है।

कल दिया था कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कल कांग्रेस पार्टी को अपना इस्तीफा दिया था। ज्योतिरादित्य सिंधिया 2002 से कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया से पहले उनके पिता इस पार्टी के नेता हुआ करते थे। पिता की मौत के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस पार्टी से जुड़े थे और इस पार्टी की और से इन्होंने कई बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था। लेकिन हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस पार्टी को छोड़ दिया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस के 21 विधायकों ने भी कांग्रेस पार्टी से नाता तोड़ दिया है।

इस वजह से छोड़ी कांग्रेस पार्टी

ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबे समय से कांग्रेस पार्टी से खफा चल रहे थे। वहीं हाल ही में राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस पार्टी की और से ज्योतिरादित्य सिंधिया को उम्मीदवार के तौर पर नहीं चुना गया था। जिसकी वजह से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस पार्टी को छोड़ने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि इस पार्टी को छोड़ने से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कई बार राहुल गांधी से मिलने की कोशिश की थी। लेकिन राहुल गांधी ने उनसे मुलाकात नहीं की। जिसके बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस पार्टी को छोड़ दिया।

कांग्रेस पार्टी को छोड़ने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद से ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी पार्टी में शामिल हो सकते हैं और बीजेपी पार्टी की और से इन्हें राज्यसभा भेजा जा सकता है। वहीं आज इस पार्टी के साथ जुड़ते ही उन्हें राज्यसभा भेजने का फैसला कर दिया गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा और जिन लोगों को राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी की और से चुना गया है उनके नाम इस प्रकार हैं।असम से भुवनेश्वर कालीता, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा को टिकट दिया है। महाराष्ट्र से श्रीमंत उदयना राजे भोंसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत बीजेपी के उम्मीदवार है। बीजेपी ने महाराष्ट्र और असम की एक-एक सीटें अपनी सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है।

मंगलवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को चुना गया है। इस समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अन्य नेता भी मौजूद थे।

Back to top button