अध्यात्म

होली के दिन जरूर करें काली हल्दी के ये उपाय, एकदम से बदल जाएगी आपकी किस्मत

होली का पर्व रंगों का पर्व है। इस पर्व के दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाया करते हैं और उत्साह के साथ इस दिन को मनाते हैं। भगवान श्री कृष्ण जी को भी ये पर्व बेहद ही पसंद था और आज भी मथुरा में इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका का दहन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। साथ में ही कई लोग होली के दिन कई प्रकार के टोटके भी किया करते हैं। होली पर काली हल्दी के टोटके काफी प्रसिद्ध हैं और काली हल्दी के ये टोटके करने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। तो आइए एक नजर डालते हैं, होली के दिन किए जाने वाले इन टोटकों पर ।

काली हल्दी के टोटके

रोग हो दूर

होली के दिन काली हल्दी के इस उपाय को करने से रोग दूर हो जाता है और शरीर एकदम स्वस्थ बन जाता है। होली की सुबह आप आटे की 2 लोई बना लें। इन दोनों लोई में आप काले चने, दाल ,गुड़ और पिसी हुई काली हल्दी मिला दें। इसके बाद ये दोनों लोई बीमार व्यक्ति के ऊपर सात बार घूमा दें। इन लोई को आप किसी गाय को खिला दें। ये उपाय करने से बीमार व्यक्ति तुरंत सही हो जाएगा।

दूसरा उपाय

रोग दूर करने से जुड़े दूसरे उपाय के तहत आप काली हल्दी का पौधा घर ले आए। इस पौध से काली हल्दी निकालकर उसे पीस लें और इसे बीमार व्यक्ति के बिस्तर के पास रख दें। होली के अगले दिन इस हल्दी को पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से रोगी व्यक्ति का रोग दूर हो जाएगा और वो स्वस्थ हो जाएगा। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप जब इस हल्दी को किसी नदी में प्रवाहित करें, तो आपको कोई देखे ना और इसे प्रवाहित करते समय किसी से बात ना करें।

सफलता पाने के लिए

किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए आप इस टोटके को करें। होली वाले दिन काले कपड़े में काली हल्दी को बांध दें और इस कपड़े को किसी पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें। पेड़ के नीचे इस कपड़े को दबाते समय अपनी सफलता की कामना करें।

धन लाभ के लिए

धन लाभ के लिए होली के दिन काली हल्दी को एक लाल रंग के कपड़े में बांध दें और इस कपड़े को अपने घर के मुख्य दरवाजे पर बांध दें। सात दिनों तक इस कपड़े को घर के दरवाजे पर बांधा रहने दें और आठवें दिन इस कपड़े को उतार लें और हल्दी सहित इस कपड़े को नदी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से धन लाभ होने में जो भी परेशानियां आ रहीं होंगी वो दूर हो जाएगा।

धन लाभ का दूसरा उपाय

होलिका दहन के दिन चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर और सिन्दूर को साथ में डाल दें और इस डिब्बी को अपनी तिजोरी में रख दें। ये उपाय करने से तिजोरी सदा पैसों से भरी रहेगी।

Back to top button