बॉलीवुड

मिलिए इन 12 बॉलीवुड सितारों के स्टंट डबल से, इन रियल हीरोज से ही बनता हैं एक परफेक्ट एक्शन सीन

बॉलीवुड फिल्मो में अक्सर कई दिल दहला देने वाले एक्शन सिंस भी होते हैं. इन खतरनाक स्टंट को करने के लिए अधिकतर लीड एक्टर का एक बॉडी डबल होता हैं. ये व्यक्ति उस हीरो की तरफ कपड़े पहन और मेकअप कर फिल्म के सभी स्टंट करता हैं. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड सितारों के कुछ फेमस स्टंट मैन से मिलाने जा रहे हैं.

सलमान खान (एक था टाइगर)

सलमान खान (Salman Khan) को लोग एक्शन सीन करते हुए देखना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. उनकी अधिकतर फिल्मों में धमाकेदार एक्शन शॉट्स होते हैं. सलमान की ‘एक था टाइगर’ में भी भरपूर एक्शन था. इस फिल्म में अधिकतर स्टंट Jawed El Berni नाम के व्यक्ति ने सलमान का आउटफिट पहन किये थे.

कैटरीना कैफ (धूम 3)

धूम 3 फिल्म में हीरो के साथ साथ हिरोइन यानी कैटरीना कैफ के भी कई सारे स्टंट थे. ऐसे में इन सभी स्टंट्स को करने का जिम्मा उनकी स्टंट डबल एक लड़की पर था. हालाँकि ‘कमली’ गाने में जो स्टंट थे वो कैटरिना ने खुद किये थे.

ऋतिक रोशन (मोहनजो दड़ो)

ऋतिक की शानदार बॉडी को देख यही लगता हैं कि वे अपने सभी स्टंट खुद ही कर लेते होंगे. हालाँकि मोहनजो दड़ो फिल्म में ऐसा नहीं हुआ था. इस फिल्म में जितने भी एक्शन थे उन्हें स्टंट स्पेशलिस्ट की एक टीम ने परफॉर्म किया था.

अभिषेक बच्चन (रावण)

रावण फिल्म में अभिषेक बच्चन के सभी खतरनाक स्टंट एम.एस. बलराम ने किये थे. बलराम और अभिषेक की कद काठी एक सी होने के कारण किसी को इसकी भनक भी नहीं लगी थी.

आमिर खान (धूम 3)

धूम 3 में कई सारे बाइक वाले स्टंट थे जिन्हें आमिर खान ने नहीं बल्कि स्पेशल बाइक राइडर्स ने परफॉर्म किया था.

अक्षय कुमार (चांदनी चौक टू चाइना)

वैसे तो बॉलीवुड के सबसे फिट अभिनेता अक्षय कुमार अक्सर अपने स्टंट खुद ही करना पसंद करते हैं लेकिन कुछ ख़ास मौको पर उन्हें भी अपना स्टंटमैन यूज करना पड़ता हैं.

प्रियंका चोपड़ा (मैरी कॉम)

वैसे तो प्रियंका ने मैरी कॉम फिल्म में महिला बॉक्सर बनने की बहुत मेहनत की थी लेकिन कुछ ख़ास फाइटिंग सिंस में एक्सपर्ट महिला बॉक्सर रखे गए थे.

शाहरुख खान (फैन और डॉन)

शाहरुख़ खान ने फैन फिल्म में डबल रोल किया था. इसमें कुछ खतरनाक स्टंट थे जिन्हें शाहरुख़ के बॉडी डबल ने किया था. इसी तरह शाहरुख़ की डॉन फिल्म के क्लाइमेक्स में छत पर जो खतरनाक एक्शन था उसमे भी स्टंटमैन का इस्तेमाल हुआ था.

रानी मुखर्जी (मर्दानी)

मर्दानी फिल्म में रानी के कई एक्शन सीन्स थे जिन्हें उनकी महिला बॉडी डबल ने परफॉर्म किया था.

डिंपल कपाड़िया

फिल्म इंडस्ट्री में रेशमा नाम की एक महिला हैं जो पिछले 30 सालों से स्टंट करती आ रही हैं. कई अभिनेत्रियों की बॉडी डबल बन चुकी रेशमा एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया की स्टंट डबल भी बनी थी.

हेमा मालिनी

रेशमा ही वो लड़की हैं जिसने शोले फिल्म में हेमा मालिनी के कुछ स्टंट किये थे. खाकसार तब जब हेमा धन्नो के साथ तांगा दौड़ाती हैं.

रणवीर सिंह (बाजीराव मस्तानी)

रणवीर की बाजीराव मस्तानी फिल्म में तलवार से लड़ाई के कई सिंस थे जिसे प्रोफेशनल तलवारबाजों ने परफॉर्म किया था.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close