राजनीति

बाबा रामदेव: इस उपाय से करें कोरोना वायरस का खात्मा, गिलोय के साथ करें इन चीजों का सेवन

इन दिनों कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है. चीन से शुरू हुआ ये काफिला धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रहा है. चीन के अलावा कई देशों में इस वायरस का कहर देखने को मिला है. धीरे-धीरे अब ये वायरस भारत में भी फैल रहा है. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 29 मामले देखने को मिले हैं. इस बीच लोग इस बात पर भी चर्चा कर रहे हैं कि कैसे इस वायरस से खुद को बचाया जा सके.

हाल ही में योग गुरु बाबा रामदेव ने एक इंटरव्यू दिया जहां उन्होंने कोरोना वायरस से बचने के कारगर उपाय बताये. जब उनसे पुछा गया कि क्या आयुर्वेद के जरिये कोरोना से बचाव संभव है? तो इस पर योग गुरु ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना कोरोना फैलने का सबसे मुख्य कारण है. रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है तो यह वायरस सीधे दिल और ब्रेन पर अटैक करता है और उसे ध्वस्त कर देता है.

कोरोना से बचने के लिए बाबा रामदेव ने गिलोय का जूस पीने की सलाह दी है. खासकर दिल्ली वालों को उन्होंने यह संदेश दिया है. बाबा रामदेव ने बताया कि गिलोय के जूस में थोड़ी काली मिर्च, तुलसी और हल्‍दी को मिलाकर काढ़ा बना लें और फिर रोजाना उसका सेवन करें. यह कोरोना के लक्षण पर तुरंत असर करता है. साथ ही बुखार को नियंत्रित करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

बाबा रामदेव के अनुसार गिलोय का जूस किसी भी तरह के वायरस को सबसे पहले मारता है. साथ ही बाबा रामदेव ने कहा कि गिलोय का जूस पीने के साथ रोजाना प्राणायाम भी करना चाहिए. भस्त्रिका, कपालभाति और अनुलोम विलोम सबसे ज्यादा लाभकारी हैं. प्राणायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

बाबा रामदेव से सवाल किया गया कि क्या गिलोय सामान्य सर्दी-जुकाम के लिए भी कारगर है? तो योग गुरु ने कहा, “जिसको भी सर्दी-जुकाम, कफ में अचुक औषधी है गिलोय. तुलसी, गिलोय और हल्‍दी का काढ़ा बनाकर सेवन करने से सर्दी- जुकाम में राहत मिलेगा. इसका सेवन प्राचीन समय से लोग करते आ रहे हैं. इससे बुखार में बड़ी राहत मिलती है. गिलोय सबसे बड़ा एंटीबायोटिक है”.

वही, जब उनसे पूछा गया कि कोरोना वायरस को लेकर परेशान लोगों को वह क्या संदेश देना चाहते हैं, तो इस पर उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और चीन समेत 60 देश इसके चपेट में है, वैसे इस समय मैं तीन देशों की यात्रा कर लौटा हूं. मुझे कुछ नहीं हुआ. मैं आराम से बैठा रहा. हर सर्दी-जुकाम को कोरोना न मानें”. बाबा ने कहा कि झूठी अफवाहों पर ध्यान मत दें. बाबा ने आगे कहा, “जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं उनसे दूरी बनाकर रखें. उनके संपर्क में न रहें”.

पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाना चाहते हैं तो खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें और रखें इन बातों का ध्यान

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button