स्वास्थ्य

कोरोना वायरस से बचाना चाहते हैं तो खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें और रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस की चपेट में कई सारे देश आए गए हैं और ये वायरस चीन से निकलकर अन्य देशों में भी पहुंच गया है। भारत में भी कोरोना वायरस के कुल आठ नए मामले दो दिनों में सामने आए हैं और इन आठों लोगों का इलाज किया जा रहा है। कोरोना वायरस के लक्षण आम वायरस के जैसे ही हैं और अगर वक्त रहते इस वायरस का इलाज ना करवाया जाए तो जान जा सकती है। इस वायरस से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें और कुछ महीनों तक किसी भी विदेश यात्रा पर ना जाए।

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी डाइट में नीचे बताई गई चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों को खाने से शरीर अंदर से मजबूत बनता है और कोरोना वायरस होने की खतरा कम हो जाता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

रोज खाएं तुलसी के पत्ते

तुलसी के पौधे में एंटी-वायरल गुण होते हैं जो कि इस वायरस से आपकी रक्षा करते हैं। तुलसी के पत्ते रोज खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है और आप इस वायरस की चपेट में नहीं आ पाते हैं। इसलिए आप रोज सुबह तुलसी का पानी पीया करें। तुलसी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी में कुछ तुलसी के पत्ते पीसकर डाल दें। इन पानी को अच्छ से उबालकर छान लें और पी लें। इस पानी में आप शहद भी मिला सकते हैं। ये पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी।

लहसुन

लहसुन में एंटी-वायरल घटक पाए जाते हैं। कच्चा लहसुन खाने से वायरस लगने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए आप रोज एक लहसुन की गिरी खाया करें। एक लहसुन की गिरी को पीस लें और इसमें शहद मिला दें। फिर इसे खा लें। ये खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा और वायरस से आपकी रक्षा होगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए उत्तम माना जाता है और इस तेल का सेवन करने से शरीर अंदर से मजबूत बनता। दरअसल इस तेल के अंदर लौरिक एसिड और कैप्रेट्रिक एसिड पाए जाते हैं जो कि वायरल के खिलाफ लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करते हैं।

अदरक खाए

अदरक खाकर भी कोरोना वायरस से रक्षा की जा सकती है। अदरक के अंदर पाए जाने वाले तत्व शरीर को आसानी से इस वायरस की चपेट में नहीं आने देते हैं। अदरक को भून कर  शहद के साथ खा सकते हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार इस वायरस से बचने के लिए हाथों की हाइजीन का सबसे ज्यादा ध्यान रखें और अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें। हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से ही साफ करें ।
  • भीड़ भाड़ वाली जगह ना जाएं और लोगों से हाथ मिलाने से बचें।
  • चीन, इटली , इराक और यूरोप के देशों में जाने से बचें। क्योंकि इन देशों में ये वायरस काफी तेजी से फैल रहा है।
  • तेज बुखार, जुकाम और सासं में तकलीफ होने पर अपनी जांच कर वाएं।

Back to top button