समाचार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एतिहासिक उपलब्धि, पहली बार पहुंची T20 World Cup फाइनल में

‘भारतीय क्रिकेट टीम’ ये नाम सुनते ही सभी के दिमाग में विराट कोहली से लेकर महेंद्र सिंह धोनी तक की तस्वीरें चलने लगती हैं. हालाँकि आप ये भूल रहे हैं कि इंडियन क्रिकेट टीम भी दो केटेगरी की होती हैं. पहली पुरुष टीम और दूसरी महिला टीम. दुर्भाग्यवश क्रिकेट की दुनियां में पुरुष टीम को जितनी लोकप्रियता मिलती हैं उतनी महिला क्रिकेट टीम को नही मिल जाती हैं. हालाँकि अब हालात धीरे धीरे बदल रहे हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते धीरे धीरे लाइमलाइट में आ रही हैं. आपको जान बेहद ख़ुशी होगी कि हमारे देश की महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल में अपनी जगह बना ली हैं.

दरअसल आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के इस टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच होना था. ऐसे में गुरुवार को भारतीय महिला टीम अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते फाइनल में आ पहुंची जबकि इंग्लैंड की टीम इस रेस से बाहर हो गई. हुआ ये कि गुरुवार को होने वाले इस सेमीफाइनल मैच को लगातार हो रही बारिश के कारण रद्द कर दिया गया. यह मैच गुरुवार सुबह 9:30 को होना था लेकिन बारिश रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी जिसके चलते मैच को रद्द कर दिया गया. अब चुकी ग्रुप स्टेज बोर्ड पर भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन इंग्लैंड से अच्छा था इसलिए इंग्लैंड को आउट कर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया गया.


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह पहली बार हैं जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम Womens T20 World Cup के फाइनल में पहुंची हैं. हरमनप्रीत कौर की ये टीम स्टेज ग्रुप में 8 अंक प्राप्त कर पहले स्थान पर थी. इस दौरान भारत ग्रुप ए में थी और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराकर पहले स्थान पर आई थी. वहीं दूसरी और इंग्लैंड ग्रुप बी में था और वे पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और थाईलैंड को तो हरा चुके थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जित का सहरा नहीं बाँध पाए थे. बस यही वजह थी कि भारत को इसका फायदा मिल गया और वे अच्छे प्रदर्शन के आधार पर इंग्लैंड से आगे निकल गई.


बता दे कि सेमीफाइनल मैच में रिजर्व डे नहीं होता हैं. इसलिए बारिश के कारण मैच रद्द किया गया और बेहतरीन परफॉरमेंस के बेस्ड पर भारत को फाइनल में जगह मिल गई. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंडियन टीम को फाइनल तक पहुँचाने में शेफाली वर्मा और पूनम यादव ने अहम भूमिका निभाई हैं. शेफाली वर्मा चार मैचों में 161 रन बना भारत की टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाली प्लेयर बन गई. जबकि दूसरी ओर पूनम यादव ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 9 विकेट चटकाए.

उम्मीद हैं कि इससे महिला क्रिकेट टीम को भारत में और भी अधिक ख्याति प्राप्त होगी.

Back to top button