विशेष

बिजली गुल होने पर महज 5 दिनों में बच्चों ने कर दिखाया ये बड़ा कारनामा, लोग कर रहे सलाम

दिल में अगर कुछ करने का जुनून हो तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता और इस कहावत को सच कर दिखाया है महाराष्ट्र के बीड जिले के एक सरकारी स्कूल के कुछ बच्चों ने. बीड जिले के कुर्ला गांव में स्थित जिला परिषद स्कूल ने बिजली का बिल नहीं भरा था, जिस वजह से बिजली विभाग ने स्कूल का कनेक्शन काट दिया. बता दें, बिजली का बिल 25 हजार आया था, जिसे जिला परिषद स्कूल भर नहीं पाया था. स्कूल की बिजली गुल होने पर सातवीं क्लास के चंद बच्चों ने जो कारनामा कर दिखाया, उसके बारे में जानकर आप यकीनन गर्व महसूस करेंगे और खुद को उन्हें वाहवाही देने से रोक नहीं पाएंगे.

5 दिन में कर दिखाया ये कारनामा

दरअसल, सातवीं क्लास के कुछ बच्चों ने मात्र पांच दिन में मिनी पवन चक्की बना डाली. उनके द्वारा बनाये गए इस मिनी चक्की से पूरा स्कूल एक बार फिर रौशन हो गया है. हालांकि, बच्चों ने यह चक्की अकेले नहीं बनाई. इस काम में उनकी मदद विज्ञान के शिक्षक भाऊ साहब राणे ने की. शिक्षण ने बताया कि इसमें सोलर यूनिट लगी है, जिसकी वजह से 500 वॉट बिजली का निर्माण हो रहा है. करीब 5 हजार के खर्च में इसे बनाया गया है.

पढ़ने के दौरान बच्चों को आया आईडिया

भाऊ साहब राणे ने बताया कि स्कूल में एक से लेकर सातवीं तक के बच्चे पढ़ने आते हैं. इस स्कूल में छात्रों की संख्या लगभग 188 है. राणे ने कहा कि एक बार वह सातवीं की क्लास में बच्चों को पवन चक्की और इससे पैदा होने वाली उर्जा के बारे में बता रहे थे, इस दौरान ही कुछ छात्रों ने उनसे कहा कि क्यों न वह इसका प्रयोग अपने स्कूल में करें. इस तरह से आईडिया आने के बाद बच्चों ने इस पर काम करना शुरू कर दिया और महज कुछ दिनों में अपने स्कूल को एक बार फिर से रौशन कर दिया.

पढ़ें Ex-CM की बहू होकर भी रत्ती भर घमंड नहीं करती ये एक्ट्रेस, बच्चों को पैदल छोड़ने जाती है स्कूल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button