बॉलीवुड

बॉलीवुड के सबसे महंगे डायरेक्टर्स हैं ये 9 लोग, नंबर 4 तो लेता हैं पुरे 100 करोड़ रुपए

किसी भी फिल्म की सफलता के पीछे उसकी स्टोरी, फिल्म का स्क्रीनप्ले, एक्टर्स का अभिनय और सही कैमरा वर्क इत्यादि चीजें अहम होती हैं. फिल्म डायरेक्टर इन सभी चीजों में सही तालमेल बैठाने का काम करता हैं. किसी भी फिल्म को बनाने के लिए एक अच्छे डायरेक्टर का होना बहुत जरूरी होता हैं. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के उन निर्देशकों से मिलाने जा रहे हैं जो एक फिल्म डायरेक्ट करने के लिए तगड़ी फीस वसूलते हैं. डायरेक्टर के ऊपर ही पूरी फिल्म की जिम्मेदारी होती हैं. फिल्म की सफलता का श्रेय और फिल्प के फ्लॉप होने का इल्जाम दोनों ही एक डायरेक्टर को झेलना पड़ता हैं. ऐसे में ये एक बहुत महत्वपूर्ण जॉब होती हैं.

फरहान अख्तर

फरहान बॉलीवुड के मल्टी टेलेंटेड व्यक्ति हैं. एक्टर और राइटर होने के साथ साथ वे एक अच्छे डायरेक्टर भी हैं. फरहान ने बॉलीवुड में बतौर डायरेक्टर ‘दिल चाहता हैं’ से डेब्यू किया था. इसके बाद वे डॉन 1, डॉन 2 और लक्ष्य जैसी फ़िल्में भी निर्देशित कर चुके हैं. फरहान डायरेक्शन करने के 4 करोड़ रुपए लेते हैं.

कबीर खान

एक था टाइगर, न्यूयार्क, बजरंगी भाईजान, ट्यूबलाइट जैसी फ़िल्में डायरेक्ट करने वाले कबीर खान भी बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर हैं. वे अपने इस काम के लिए 8 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं. वे जल्द ही कपिल देवी के जीवन पर आधारित फिल्म ’83’ में लेकर आ रहे हैं.

अनुराग कश्यप

अनुराग कश्यप की फ़िल्में लीग से हटकर होती हैं. वे एक अलग तरह का सिनेमा पसंद करते हैं. अनुराग की अधिकतर फ़िल्में एडल्ट ऑडियंस को टारगेट कर बनाई जाती हैं. वे इस काम ले लिए 8 करोड़ रुपए लेते हैं.

एस एस राजामौली

बाहुबली जैसी सुपर डुपर हिट फिल्म डायरेक्ट करने वाले एस एस राजामौली सबसे महंगे डायरेक्टर हैं. सूत्रों की माने तो ‘बाहुबली द कन्क्लूजन’ के लिए उन्हें बतौर डायरेक्टर 100 करोड़ रुपए मिले थे.

मणि रत्नम

बॉम्बे, रोजा, गुरु जैसी फ़िल्में बनाने वाले मणि रत्नम की फीस 9 करोड़ रुपए हैं. वे अपनी फिल्मों के माध्यम से दर्शकों का दिल जित लेने के लिए जाने जाते हैं.

करण जोहर

करण बॉलीवुड के सबसे ज्यादा पॉपुलर डायरेक्टर हैं. उनका खुद का फिल्म प्रोडक्शन हाउस (धर्मा प्रोडक्शन) भी हैं. कुछ कुछ होता हैं, कभी ख़ुशी कभी गम जैसी फ़िल्में डायरेक्ट करने वाले करण जोहर एक फिल्म निर्देशित करने का 10 करोड़ चार्ज करते हैं.

राजकुमार हिरानी

3 इडियट्स, मुन्ना भाई एमबीबीएस, संजू और पीके जैसी हिट फ़िल्में देने वाले राजकुमार हिरानी का डायरेक्शन काफी निराला होता हैं. उनकी हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जरूर हिट होती हैं. वे अपने इस काम के लिए 10 करोड़ रुपए लेते हैं.

एस शंकर


साउथ फिल्म इंडस्ट्री के नामी डायरेक्टर एस शंकर रोबोट और रोबोट 2.0 जैसी फ़िल्में बना चुके हैं. उन्होंने बॉलीवुड में नायक फिल्म भी डायरेक्ट की थी. उनकी फीस 15 करोड़ रुपए हैं.

रोहित शेट्टी

रोहित शेट्टी भी बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर हैं. उनका फ़िल्में बनाने का अंदाज़ बड़ा अलग होता हैं. उनकी फिल्मों में फिजिक्स के नियम काम नहीं करते हैं. इस कारण उनका उपहास भी उड़ाया जाता हैं. हालाँकि इसके बावजूद उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई करती हैं. वे एक फिल्म का 25 करोड़ लेते हैं.

Back to top button