स्वास्थ्य

इस तरह से शरीर में फैलता है कोरोना वायरस, और फिर धीरे-धीरे ले लेता है मरीज की जान

कोरोना वायरस एक जानलेवा वायरस है। जिसकी चपेट में कोई भी व्यक्ति आसानी से आ सकता है। इस वक्त कोरोना वायरस से 3 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस की शुरूआत चीन देश से हुई थी और इस देश में 2 हजार से अधिक लोगों ने अपनी जान इस वायरस के कारण गवा दी है। चीन के अलावा ईरान, दक्षिण कोरिया और इटली में भी इस वायरस का प्रकोप अधिक देखने को मिल रहा है और इन देशों में हजारों लोग इस वायरस से ग्रस्त हो गए हैं। वहीं हाल ही में भारत में भी इस वायरस के नए मामले देखने को मिले हैं और 6 लोगों में ये वायरस पाया गया है।

क्यों माना जा रहा है इसे खतरनाक वायरस

कोरोना वायरस बेहद ही खतरनाक वायरस है और ये बड़ी तेजी से फैलता है। ये सांस संबंधी वायरस, जिसकी वजह से इसकी चपेट में कोई भी आ सकता है। इस वायरस की दवाई अभी तक नहीं बनाई जा सकी है और मरीजों का इलाज फ्लू की दवाई से किया जा रहा है। कोरोना वायरस पीड़ित किसी शख्स के सामने खड़े होने से या उसे छूने से आपको ये वायरस हो सकता है।

इस तरह से शरीर में फैलता है ये वायरस

कोरोना वायरस होने पर शरीर एक्यूट रेस्पीरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम का शिकार हो जाता है। एक्यूट रेस्पीरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम होने पर फेफड़ों में एक तरह का फ्लूड भर जाता है और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। धीरे -धीरे किडनी खराब होने लग जाती हैं और इंसान की मौत हो जाती है। जो लोग शारीरिक तौर पर कमजोर होते हैं। उन लोगों के लिए ये वायरस ज्यादा खतरनाक है। क्योंकि उनका शरीर इस वायरस से लड़ नहीं पता है।

लक्षण

कोरोना वायरस होने पर आम फ्लू वाले लक्षण देखने को मिलते हैं। जिसकी वजह से वक्त रहते इसकी पहचान करना मुश्किल हो जाता है। ये वायरस होने पर  साधारण सर्दी खांसी होती है और गले में खराश की शिकायत रहती है। बाद में नाक बहने लगती है और तेज बुखार आ जाता है। कई लोगों को सिर में दर्द की भी शिकायत रहती है और शरीर दर्द से टूटता है। इसके अलावा कफ बनने लग जाता है और गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है।

चीन देश से हुई शुरुआत

कोरोना वायरस  की शुरुआत चीन देश से हुई थी। इस देश में इस वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 2,943 हो गई है। जबकि 80,151 लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों की और से दी गई जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 125 नए मामले सामने आए हैं।

भारत में भी देखे गए नए मामले

दिल्ली से सटे नोएडा में इस वायरस से जुडा एक मामला सामने आया है। जिसके बाद से नोएडा के कुछ स्कूलों को वायरस फैलने के डर से बंद कर दिया गया है और स्कूल में चल रही परीक्षाओं को टाल दिया है।

इस तरह से करें बचाव

कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ सफाई का खासा ध्यान रखें और अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें। भीड़ वाली जगह और उन देशों की यात्रा पर ना जाएं जहां पर ये वायरस फैला हुआ है।

Back to top button