अध्यात्म

विवाह होने में अगर हो रहा है विलंब, तो करें ये उपाय, तुरंत हो जाएगा विवाह

घर परिवार में किसी का या खुद का विवाह होने में अगर विलंब हो रहा है, तो टेंशन लेने की जगह आप लाल किताब में बताए गए उपायों को करें। लाल किताब में बताए गए उपाय करने से विवाह जल्द ही हो जाएगा। शास्त्रों के अनुसार विवाह करने की सबसे अच्छी आयु 25  साल की होती है। लेकिन आजकल करियर बनाने के चलते लोग देरी से विवाह करते हैं। जिसके कारण उनका विवाह होने में विलंब होने लग जाता है और आयु बढ़ जाती है।

अगर आपकी आयु विवाह के योग्य हो गई है। लेकिन आपको जीवन साथी नहीं मिल रहा है। तो आप इन बेहतरीन उपायों को करें। इन उपायों को करने से विवाह जल्द हो जाएगा।

शिव जी की पूजा करें

जिन लड़कियों के विवाह होने में विलंब हो रहा है वो लड़कियां हर महीने की शुक्ल पक्ष के सोमवार को शिव जी की पूजा जरूर करें। शुक्ल पक्ष के सोमवार के दिन  शिवलिंग पर दूध अर्पित करें और उनका जल चढ़ाएं। इसके बाद शिवलिंग के सामने एक घी का दीपक जला दें और शिव मंत्र का जाप करें। ये उपाय करते ही विवाह होने में जो बाधा आ रही है वो खत्म हो जाएगी और जल्द विवाह हो जाएगा।

दही को प्रवाहित करें

लड़कों के विवाह होने में अगर देरी हो रही है। तो इस उपाय को करें। इस उपाय के अनुसार शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार के दिन एक मिट्टी के कुल्हड़ को दही से भर लें और इसपर लाल रंग का कपड़ा बांध दें। इसके बाद ये मिट्टी के कुल्हड़ किस नदी में प्रवाहित कर दें या मंदिर में रख आएं। ये उपाय  सूर्यास्त से पूर्व ही करें और लगातार पांच सोमवार करें।

फूल दबाब दें

शुक्रवार के दिन नीले रंग का एक फूल जमीन में गाड़ दें। इस उपाय को आप दोपहर के समय करें और किसी सुनसान जगह पर ही फूल को गाड़ें। ये उपाय करने से शुक्र ग्रह शांत हो जाता है और इस ग्रह के कारण विवाह होने में जो देरी आ रही होती है वो दूर हो जाती है।

केले के पेड़ की पूजा करें

केले के पेड़ को पवित्र पेड़ माना जाता है और गुरुवार के दिन इस पेड़ की पूजा करना उत्तम फल देता है। जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है वो गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और केले पेड़ पर हल्दी, जल अर्पित करें। केले के पेड़ की पूजा करने के लिए सबसे पहले आप इस पेड़ पर जल चढ़ाए। उसके बाद इस पेड़ पर हल्दी अर्पित करें और इसकी पांच परिक्रमा लें। परिक्रमा लेने के बाद एक दीपक पेड़ के पास जला दें। इस उपाय को लगातार 11 गुरुवार करें। केले की पूजा करने के अलावा  गुरुवार का व्रत भी रखें। गुरुवार का व्रत रखने पर केले का सेवन ना करें और इस दिन जितने हो सके केले गरीब लोगों को दान करें। साथ में ही हल्दी के पानी से नहाएं और पीले रंग के ही वस्त्र इस दिन पहने।

ऊपर बताए गए उपायों को करने से एक साल के अंदर ही विवाह हो जाएगा।

Back to top button