Viral

नोटबुक खरीदने के नहीं थे पैसे तो पत्तों पर लिखने लगा, दिल पिघला देगा इस गरीब बच्चे का विडियो…

जीवन में एजुकेशन बहुत ज्यादा जरूरी होती हैं. इसके बिना अपने करियर और सपनो को पंख देना बहुत मुश्किल होता हैं. यही वजह हैं कि हर माता पिता अपने बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजते हैं. स्कूल पढ़ने वाले इन ज्यादातर छात्रों को पढ़ाई लिखाई की सभी सामग्रियां आसानी से अपने माता पिता द्वारा मिल जाती हैं. हालाँकि कई बच्चे ऐसे भी होते हैं जो गरीबी के दलदल में फंसे होते हैं. ऐसे में इन बच्चों के लिए बेसिक एजुकेशन की सामग्रियां जुटा पाना भी एक चैलेंज बन जाता हैं. लेकिन वो कहते हैं ना जब आप अपने सपनों को पूरा करने की ठान ले तो दुनियां की कोई ताकत आपको नहीं रोक सकती हैं. बस ऐसा ही एक ताजा उदाहरण फिलीपींस में देखने को मिला हैं.

दरअसल फिलीपींस के Lianga National Comprehensive School में पढ़ने वाला Erlande Monter नाम का एक स्टूडेंट गरीब होने के बावजूद अपने सपनों को पंख देने की जी तोड़ कोशिश कर रहा हैं. इस गरीब स्टूडेंट के पास क्लास में लिखने को नोटबुक नहीं थी तो इसने अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाए और केले के पत्ते को ही राइटिंग पैड बनाकर उस पर क्लास के नोट्स लिखने लगा. इस बच्चे की ये प्रेरणादायक कहानी उसके टीचर Arcilyn Azarcon ने अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर की हैं.

गरीब छात्र द्वारा केले के पत्तों को नोटबुक की तरह इस्तेमाल करता देख सोशल मीडिया पर बच्चे की बहुत तारीफ़ की जा रही हैं. बच्चे के टीचर Azarcon बताते हैं कि मैंने अपने छात्रों से ब्लैकबोर्ड से नोट्स लिखने को कहा था. ऐसे में मैंने पाया कि Monter केले के पत्तों पर अपने नोट्स लिख रहा था. दिलचस्प बात ये थी कि बच्चे को नोटबुक की जगह केले के पत्ते इस्तेमाल करने में कोई शर्मिंदगी या पछतावा नहीं हो रहा था. बल्कि वो तो इस चीज को लेकर टीचर से मजाक भी करने लगा था. उसने मजाक में टीचर को नोट्स दिखाकर पूछा कि ‘मैं सब अच्छे से कॉपी किया ना?’

अब बच्चे की ये स्टोरी सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही हैं. बच्चे से बातचीत के दौरान ये भी पता लगा कि वो एक सैनिक बनना चाहता हैं. हालाँकि ऐसा करने के लिए एक प्रापर एजुकेशन का होना भी जरूरी हैं. बस यही वजह हैं कि वो अपनी पढ़ाई पर इतना ध्यान देता हैं. बच्चे का परिवार बेहद गरीब हैं लेकिन वो इस बात का पूरा ख्याल रखता हैं कि मेरी पढ़ाई और सपनो के बीच ये गरीबी बाधा ना बने.

ये बच्चा सच में हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं. जिन्हें भी लगता हैं कि वो गरीब है या उनके पास पढ़ाई ना करने का कोई दुसरा बहाना हैं तो वो इस बच्चे से प्रेरणा ले सकता हैं. इस बच्चे ने साबित कर दिया कि जब आपके अंदर अपने सपनों को पूरा करने की ललक हो तो दुनियां की कोई भी परेशानी आपको नहीं रोक सकती हैं. वैसे एक मशहूर कहावत भी हैं ‘आप गरीब पैदा होते हैं तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं हैं, लेकिन आप गरीब ही मरते हैं तो इसमें सिर्फ आपकी ही गलती हैं.’

Back to top button