समाचार

हिन्दू विरोधी दंगा: फिरोज खान की फैक्ट्री से सप्लाई हुआ था तेजाब, तेजाब के ऊपर लिखा था ‘गंगाजल’

दिल्ली में हुए हिन्दू विरोधी दंगा के दौरान एसिड का खूब इस्तेमाल किया गया था और लोगों पर पत्थरबाजी करने के साथ-साथ पेट्रोल बम भी फेंके गए थे। हिंसा के दौरान जिस तेजाब का इस्तेमाल किया गया था वो दीपक बैंड का था। हाल भी इस बात का खुलासा हुआ है कि इस कंपनी को फिरोज खान द्वारा चलाया जा रहा है और इनकी फैक्ट्री से ही हिंसा के दौरान एसिड की सप्लाई की गई थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार AAP पार्षद ताहिर हुसैन की छत पर से काफी मात्रा में तेजाब बरामद हुए था और ये तेजाब फिरोज खान की फैक्ट्री से  लगाया गया था। जब  फिरोज खान की फैक्ट्री की छान बीन की तो पाया कि दुकान के आगे दिल्ली पुलिस का बोर्ड लगा हुआ है और अंदर एसिड की फैक्ट्री थी। इसके अलावा एसिड के ड्रमों पर गंगाजल लिखा हुआ था।

फिरोज खान की ये फैक्ट्ररी शिव विहार में है। रिपब्लिक वर्ल्ड की एक वीडियो में दिखाया गया है कि इस फैक्ट्री में बड़े-बड़े कंटेनर्स रखे गए हैं। जिनमें तेजाब, सल्फ्यूरिक एसिड, सल्फर वगैरह भरे हुए हैं और इन ड्रमों पर गंगाजल लिखा गया है। इतना ही नहीं फिरोज खान ने अपनी तेजाब की फैक्ट्ररी का नाम भी गंगाजल रखा हुआ है। इस फैक्ट्री में भारी मात्रा में तेजाब रखा मौजूद था।

रिपब्लिक वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक फिरोज की ये फैक्ट्री दीपक बैंड दुकान की आड़ में चला रही है। जब आप इस फैक्ट्री में जाएंगे तो इस फैक्टरी के आगे दीपक बैंड की दुकान दिखाई देगी। लेकिन दुकान के अंदर एसिड और केमिकल की फैक्ट्री है। वहीं जब रिपोर्टर ने इस फैक्ट्री में काम करने वाले एक व्यक्ति से पूछा कि इसका मालिक कौन है। तो दुकान पर काम कर रहे इस शख्स ने बताया कि फैक्ट्री का मालिक फिरोज खान है। रिपोर्टर ने जब इस व्यक्ति से पूछा कि इस फैक्ट्री के साथ में ही स्कूल और रिहाईशी इलाका है। तो कैसे इस जगह पर ये फैक्ट्री चलाने की अनुमति दी गई ? दुकान में काम कर रहे एक शख्स ने बताया कि फिरोज का पापा नईम खान पुलिस में है और फिरोज ने अपनी दुकान के आगे दिल्ली पुलिस का बोर्ड लगा रखी है। जिसके कारण इसकी ये फैक्ट्री चल रही है।

इस फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों ने इस बात की पुष्टि भी की है कि दिल्ली के मुस्तफाबाद, चाँदबाग, करावल नगर और यमुना विहार इलाकों में हुई हिंसा के दौरान इनकी फैक्ट्री से ही मुस्लिम दंगाइयों को तेजाब की सप्लाई की गई थी।

पुलिस ने शुरू की जांच

दिल्ली में हुई हिंसा की जांच पुलिस ने शुरू कर दी है और इस फैक्ट्री का मालिक फिरौज खान फरार है। अगर सच में ही फिरोज खान की फैक्ट्री से तेजाब की सप्लाई दंगे के दौरान की गई है, तो इस मामले में फिरोज खान लंबे समय के लिए जेल जा सकते हैं। गौरतलब है कि दिल्ली दंगों में करीब 44 लोग मारे जा चुके हैं। इन दंगों के पीछे किन लोगों का हाथ था इसकी जांच की जा रही है। पुलिस ने इस मामले में कई लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया है।

Back to top button