अध्यात्म

पितृ दोष से लेकर शनि की दशा तक इन 7 सिचुएशन में बहुत काम आता हैं नीम, जाने इसके अनोखे उपाय

पेड़ पौधे का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता हैं. इनके बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. इनमे से कई वृक्षों की तो ऐसी प्रजातियाँ भी होती हैं जिनका ना सिर्फ धार्मिक महत्व होता है बल्कि उनके अंदर कई औषधीय गुण भी मौजूद रहते हैं. नीम का वृक्ष इन्हीं में से एक हैं. आपको लगभग हर इलाकें में एक नीम का पेड़ जरूर मिल जाएगा. नीम का पेड़ बड़े काम का होता हैं. इसके इस्तेमाल से आप शरीर की कई बीमारियाँ दूर कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये नीम घर के वास्तु को ठीक करने में भी सहायक सिद्ध होता हैं. लाल किताब में भी इस नीम के पेड़ के कई लाभों का जिक्र देखने को मिलता हैं. ऐसे में आज हम आपको नीम के पेड़ के फायदों से अवगत करा रहे हैं.

शनि-केतु की शांति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आप नीम के पेड़ के माध्यम से शनि और केतु गृह से जुड़ी समस्याएं हल कर सकते हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि या केतु भारी हैं तो नीम का उपाय आपके काम आ सकता हैं. शनि की शान्ति के लिए आप नीम की लकड़ी का हवन घर में करवाना चाहिए, जबकि केतु की शांति के लिए नीम के पत्तों को जल में डालकर स्नान करना लाभकारी होता हैं.

बजरंगबली का आशीर्वाद

अपने घर या काम वाली जगह पर नीम का पेड़ लगाकर उसकी पूजा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. इससे नेगेटिव एनर्जी का खात्मा होता हैं और पॉजिटिव एनर्जी का जन्म होता हैं.

पितृ दोष दूर होता हैं

घर के दक्षिण भाग या वायव्य कोण में नीम का पेड़ लगाने से घर में सबकी सेहत अच्छी रहती हैं. नीम का पेड़ जिस घर में होता हैं वहां देवी देवताओं की कृपा दृष्टि बनी रहती हैं. इसके साथ ही इससे पितरों की कृपा भी मिलती हैं. इस तरह पितृ दोष भी दूर होता हैं.

बुरी शक्तियां दूर भागती हैं

नीम के पेड़ को माँ दुर्गा भी माना जाता हैं. ये पेड़ नेगेटिव एनर्जी दूर करने के साथ बुरी शक्तियों जैसे भूत प्रेत को भी भगाता हैं. इसके लिए आपको नीम की पत्तियों का धुंआ करना चाहिए.

कुंभ और मकर राशि के लिए अत्यधिक शुभ

नीम का पेड़ कुंभ और मकर राशि वालों के लिए बहुत शुभ माना जाता हैं. इसके अलावा उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में पैदा हुए लोगो के लिए भी ये लाभकारी होता हैं. इन तीनो केटेगरी के लोगो को घर में नीम का पेड़ लगाकर उसकी पूजा करनी चाहिए.

स्किन बिमारी से मुक्ति

स्किन एलर्जी होने पर आजमाएं ये बेहतरीन उपाय, तुरंत मिल जाएगी राहत

वास्तु विज्ञान की माने तो नीम की लकड़ी से बने पलंग पर सोने से त्वचा संबंधित बीमारियाँ समाप्त हो जाती हैं. ये आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं.

नीम की माला और शनि दशा

ज्योतिषशास्त्र की माने तो गले में नीम की लकड़ी की माला धारण करने से शनि के अशुभ प्रभाव से बचा जा सकता हैं. इसलिए यदि आपके ऊपर शनि की दशा हो तो नीम की माला आपका अशुभ होने से बचा सकती हैं.

तो देख दोस्तों नीम का पेड़ कितना फायदेमंद होता हैं. इसलिए आज ही अपने घर के आसपास भी नीम का एक पेड़ जरूर लगाए.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close