राजनीति

मोदी की इस बात से नाराज हैं ट्रंप, कहा- भारत हमारे साथ ठीक नहीं कर रहा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत सरकार की एक बात पर नाराजगी जाहिर की है और कहा है कि भारत हमारे साथ ठीक नहीं कर रहा है। भारत के दौरे से लौटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये बात बोली है। ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि भारत हमसे हैवी टैरिफ लेता हो जो कि सही नहीं हैं। अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन की बाइक्स पर भारत टैरिफ यानी प्रशुल्क लगाता है। जो कि ज्यादा है। डोनाल्ड ट्रंप ने टैरिफ लगाने को लेकर नाराजगी जताई और कहा कि भारतीय कंपनी जब अमेरिका में अपनी बाइक्स बेचती हैं तो हम किसी भी तरह कै टैरिफ नहीं लेते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा “मुझसे पहले के लोगों को इस समस्याओं के बारे में पता नहीं था, मैं जानता हूं। भारत हमपर बहुत ज्यादा टैरिफ लगाता है। हार्ले डेविडसन कंपनी पर भारत टैरिफ लगाता है। लेकिन जब भारत अमेरिका में अपनी बाइक भेजता है तो हम उसपर कोई टैरिफ नहीं लगाते हैं। भारत जो हमारे साथ कर रहा है वो सही नहीं है। ये कहां का इंसाफ है कि एक कंपनी 100% टैरिफ देती है और दूसरी कंपनी कोई टैक्स नहीं दिया करती है। भलाई दोनों तरफ से होनी चाहिए।

गौर है कि भारत की कंपनियों द्वारा अमेरिका में बेचे जानी वाली बाइक्स पर अमेरिका सरकार द्वारा टैरिफ नहीं लिया जाता है। जबकि अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन के द्वारा जो बाइक भारत में बेची जाती हैं उनपर भारत सरकार टैरिफ लेती है। आपको बता दें कि हार्ले डेविडसन की बाइक काफी महंगी आती हैं और इन बाइक की कीमत लाखों रुपए से शुरू होती है।

ये पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप ने हाई टैरिफ को लेकर अपनी नाराजगी जताई हो। इससे पहले भी कई बार ट्रंप हाई टैरिफ पर अपनी नाराजगी प्रकट कर चुके हैं। भारत आने से पहले दिए गए एक साक्षात्कार में भी ट्रंप ने यही बात बोली थी और कहा था कि भारत अमेरिका के साथ अच्छी तरह पेश नहीं आया। इसके अलावा एक ट्वीट कर भी ट्रंप ने हार्ले डेविडसन बाइक्स पर भारत सरकारी की और से लगाए जाने वाले टैरिफ का जिक्र किया था।

निवेश से हैं काफी संतुष्ट

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भारतीय दौरे को काफी अच्छा बताया और कहा कि भारत में उनको काफी सम्मान मिला है। ट्रंप के अुनसार इतना सम्मान किसी राष्ट्रध्यक्ष को नहीं मिला, जितना कि उनको दिया गया है। भारत के दौरे की कूटनीतिक बेहद कामयाब रही और मैं भारत की कद्र करता हूं।

भारत के साथ की गई तीन डील

भारत के दौरे के दौरान ट्रंप ने भारत के साथ तीन डील की हैं और इन डील से ट्रंप काफी खुश हैं। भारतीय कंपनियों के निवेश के बारे में बात करते हुए ट्रंप ने कहा है कि वो भारतीय कंपनियों के निवेश से काफी संतुष्ट हैं। वहीं आने वाले समय में भारत के साथ महत्वपूर्ण डील करने की बात भी ट्रंप द्वारा कही गई है।

Show More
Back to top button