बॉलीवुड

करीना कपूर की इस अरबपति ननद को जानते हैं आप? संभालती हैं पटौदी खानदान की संपत्ति

बॉलीवुड में पटौदी खानदान का बोलबाला आपने कई बार सुना होगा। अक्सर सैफ अली खान, तैमूर अली खान, सोहा अली खान जैसे कई नाम सामने आते रहते हैं लेकिन पटौदी खानदान की दूसरी बेटी का नाम आपने शायद ही सुना होगा। इनका नाम सबा अली खान है और ये पटौदी खानदान की अरबों-खरबों की प्रॉपर्टी संभालती हैं। सबा अली खान सोहा से बड़ी और सैफ अली खान से छोटी हैं और ये खुद अपना बिजनेस करती हैं। फिल्मी दुनिया से दूर सबा फैशन ज्वैलरी डिजाइनर हैं और इनका करोड़ों का टर्नओवर भी है। चलिए बताते हैं इनके बारे में कुछ और अनसुनी बातें।

सबा अली खान है अरबों की मालकिन

पटौदी खानदान बॉलीवुड के मशहूर खानदानों में एक है। शर्मिला टैगोर, सैफ अली खान, सोहा अली खान और करीना कपूर का नाम अक्सर मीडिया और लाइमलाइट का हिस्सा रहते हैं लेकिन सबा अली खान को बहुत कम लाइमलाइ देखा गया है। पटौदी परिवार की एक सदस्य हैं, जिनका बॉलीवुड से कोई नाता नहीं है। सैफ और सोहा ने एक्टिंग में अपना करियर बनाया और इनकी मां शर्मिला टैगोर तो 60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रही हैं लेकिन सबा ने अपनी दिलचस्पी इसमें नहीं दिखाई।

फैमिली फंक्शन के अलावा उन्हें किसी तस्वीर में नहीं देखा गया है क्योंकि वे प्रोफेशनल तौर पर ज्वैलरी डिजाइनर हैं और वे अपना बिजनेस संभालती हैं। हमेशा कैमरों के पीछे छिपी रहने वाली सबा की दिलचस्पी जरा भी फिल्मों ने नहीं रही है, क्योंकि वे बहुत शर्मिली हैं। सबा ने कुछ समय पहले ही अपनी डायमंड रेंज शुरु की है और उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैंने कभी एक्टिंग के बारे में नहीं सोचा। मुझे खुशी है कि जो आज मैं कर रही हूं उसमें मेरा नाम काफी है।’

सबा ने अपनी भाभी करीना के लिए कई ज्वैलरी डिजाइन की हैं। 42 साल की सबा ने अभी तक शादी नहीं की है और वे अपनी फैमिली के साथ ही रहती हैं। अपनी फैमिली के साथ रहने वाली सबा की अपनी भाभी करीना कपूर खान के साथ बहुत अच्छी बॉन्डिंग है। अपने बिजनेस के अलावा सबा नवाब खानदान की करोड़ों की प्रॉपर्टी की देखभाल भी करती हैं। संपत्ति संभालने के लिए औकाफ-ए-शाही नाम की एक संस्था भी बनाई है और सबा इस संस्था की हेड हैं जिसे उनके अंडर ही चलाया जाता है। इसी कारण वे पटौदी खानदान की सभी संपत्तियों का हिसाब-किताब रखती हैं। अपने बिजी शेड्यूल से सबा भाई-बहन की तरह चर्चा में नहीं रह पाती हैं लेकिन उनका करियर उनसे कहीं ऊपर है। सबा सोशल मीडिया पर भी ज्यादा एक्टिव नहीं है बस उनके लिए अपना काम सबसे ऊपर है और उन्हें आमतौर पर नहीं देखा जाता है।

Back to top button