दिलचस्प

जानिये कैसा है राष्टपति भवन का मॉडर्न किचन, जहां डोनाल्ड ट्रम्प को दी गयी थी स्पेशल दावत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत राष्ट्रपति भवन में शानदार तरीके से किया गया और राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के लिए विशेष भोज भी रखा गया था। इस भोज में कई तरह के व्यंजन परोसे गए थे और ये सभी व्यंजन राष्ट्रपति भवन के मॉर्डन किचन में तैयार किए गए थे। हमारे देश के राष्ट्रपति की और से रखे गए इस भोज में कई सारे नेता और प्रसिद्ध लोगों को भी न्योता दिया गया था। इन सभी लोगों के लिए रखी गई दावत में परोसा गया खाना बेहतरीन शेफों द्वारा बनाया गया था। दरअसल ये सभी शेफ राष्ट्रपति के लिए खाना बनाते हैं और इन्हीं शेफों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए खाना बनाया था।

बेहद ही विशाल है राष्ट्रपति भवन का किचन

राष्ट्रपति भवन में दो किचन हैं। जिनमें से एक किचन राष्ट्रपति का निजी किचन है। जिसका प्रयोग राष्ट्रपति के परिवार द्वारा किया जाता है। वहीं दूसरे किचन में यहां पर होने वाले कार्यक्रमों के दौरान परोसे जाने वाला खाना बनाया जाता है। दूसरा किचन बेहद ही विशाल है और इस किचन की जिम्मेदारी सीनियर एक्जीक्यूटिव शेफ मोंटी सैनी द्वारा संभाली गई है।

इस किचन को आधुनिक तरीके से बनाया गया है और ये किचन फाइव स्टार हॉटलों के किचनों से भी आलीशान है। इस किचन में 45 लोग काम करते हैं। ये लोग हर तरह का खाना बनाना जानते हैं।

80 के दशक में बना थे ये किचन

राष्ट्रपति भवन का ये किचन 80 के दशक में मॉर्डन हो गया था। इस किचन में काम करने वाले शेफों को कॉन्टिनेटल से लेकर भारतीय व्यंजन अच्छे से बनना आता हैं।

जब इन शेफों द्वारा बनाया गया खाना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को खिलाया गया था। तो उन्होंने खाने की खूब तारीफ की थी। वहीं अब इन्हीं शेफों ने ट्रंप के लिए भी खाना बनाया है।

इस तरह से किया खाना तैयार

किसी भी समारोह के आयोजन के साथ ही उस समारोह में परोसे जाने वाले खाने का मेन्यू भी तैयार किया जाता है और सीनियर एग्जीक्यूटिव शेफ इस मैन्यू को तैयार करते हैं। जिन भी पलेट, कटलरी और कांच के सामान में खाना दिया जाता है उनपर राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न बना होता हैं। वहीं दावत में क्या खाना दिया जाता है इसकी जानकारी  राष्ट्रपति भवन की प्रेस में छपती है।

भोज शुरू होने से करीब छह से आठ घंटे पहले टेबलों को सजाने का कार्य शुरू कर दिया जाता है और टेबल पर फूलों से अच्छे से सजावट की जाती है। वहीं भोज में भारतीय व्यंजन जरूर परोसे जाते हैं। समोसे, ढोकले, कचौड़ियों, जलेबी, गुलाब जामुन, इमरती, बंगाली मिठाइयां और इत्यादि चीजें जरूर दी जाती हैं।

राष्ट्रपति भवन में ही उगाई जाती है मसाले और सब्जियां

राष्ट्रपति भवन में मसाले और सब्जियां उगाई जाती हैं और खाना बनाते समय इन आर्गनिक सब्जियों और मसालों का ही इस्तेमाल किया जाता है। ये सब्जियां और मसाले किचन गार्डन में उगाई जाती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति द्वारा भोज में क्या-क्या खाना परोसा गया था उसकी जानकारी इस तरह से है-

Back to top button