राजनीति

ताजमहल दिखाने वाले इस गाइड को ट्रम्प ने दिया यह ख़ास गिफ्ट, गाइड बन गया सेलिब्रिटी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप आजकल भारत के दौरे पर आये हुए हैं. अहमदाबाद में लोगों से मिलने के बाद ट्रम्प आगरा गए. आगरा में ट्रम्प ने एक व्यक्ति को तोहफा दिया. यह गिफ्ट बहुत ही खास था. इस गिफ्ट में डोनाल्ड ट्रंप के नाम को खोद कर लिखा गया था.. साथ ही इस तोहफे में व्हाइट हाउस का लोगो बना हुआ था. आगरा के ताजमहल को देखते वक़्त ट्रम्प ने एक शख्स से सात सवाल पूछे और उस शख्स ने ट्रम्प के सभी सवालों के सही जवाब दिए. जिससे ट्रम्प ने खुश होकर इस शख्स को ये ख़ास तोहफा दिया. सोमवार के दिन डोनाल्ड ट्रंप आगरा का ताजमहल देखने गए थे. ताजमहल को देखते वक़्त ट्रम्प के मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे थे.

तब ट्रम्प ने अपने गाइड नितिन सिंह से ये सभी सवाल पूछे. नितिन ने ट्रम्प द्वारा पूछे गए सातों सवालों के सही सही जवाब दिए. जिससे खुश होकर डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह को एक खास तोहफा दिया.

ताजमहल देखते वक़्त डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह से सात सवाल पूछे. ये सवाल थे -ताजमहल किसने बनवाया था? इसे बनाने वाले कलाकार कहां से आए? शाहजहां को कहां कैद किया गया था? ताज में लगा संगमरमर कहां से आया था? अब तक ताजमहल में क्या-क्या बदला गया है? वाटर चैनल शाहजहां के समय के हैं या बाद में बने हैं? तहखाने में बनी कब्रें पहले बनीं या फिर बाद में? नितिन सिंह ने ट्रम्प द्वारा पूछे गए इन सातों सवालों का जवाब बहुत ही धैर्य और शालीनता के साथ दिया. जिसके बदले में खुश होकर डोनाल्ड ट्रंप ने नितिन सिंह को एक स्मृति चिन्ह तोहफे में दिया. डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दिए गए चिन्ह पर सील का एक निशान बना है और इसके ऊपर डोनाल्ड ट्रंप का नाम और संयुक्त राज्य अमेरिका का लोगो भी छपा हुआ है.

ट्रंप ने नितिन से सवाल किया की ताजमहल पर ये पेंटिंग क्या है. नितिन ने जवाब दिया कि ये पेंटिंग नहीं है, इसे पच्चीकारी कहा जाता हैं. मतलब ये एक ऐसा संगमरमर है जिसके ऊपर बहुमूल्य नगीने जड़े हुए हैं. ट्रंप ने नितिन से सवाल किया की ताजमहल के तहखाने में बनी असली कब्रों और ऊपर बनी कब्रों की क्या कहानी है. तब नितिन ने उन्हें जवाब दिया की इस्लाम धर्म में कब्रों के सजाने की इजाजत नहीं दी गयी है. इसी वजह से शाहजहां ने ऊपर अलग से सजावटी कब्रों की प्रतिकृति बनवाई थी. नितिन सिंह ने ट्रम्प को बताया कि ताजमहल में वाटर चैनल साइफन सिस्टम के द्वारा पानी चलता है और वाटर साइफन सिस्टम ताजमहल के बनने के वक़्त से ही बना हुआ है. ताजमहल को बनाने के लिए पूरी दुनिया से कारीगरों को बुलवाया गया था.

नितिन सिंह ने ट्रंप को जानकारी दी की ताजमहल को बनाने में इस्तेमाल हुए संगमरमर मकराना और काले पत्थरों को दक्षिण भारत से मंगवाया गया था. ट्रम्प ने ताजमहल में बने दोहरे गुंबद, उसमें गूंजती आवाज, शाही मस्जिद व मेहमानखाने के बारे में भी जानकारी हासिल की. नितिन सिंह ने ताजमहल के बनने की पूरी कहानी तारीख के अनुसार ट्रम्प को सुनाई. इसके अलावा नितिन ने ट्रम्प को शाहजहां और मुमताज महल की मोहब्बत की कहानियां भी सुनाई.

Back to top button