समाचार

भारत और अमेरिका बीच हुए यह 3 बड़े समझौते, जानिये भारत ने क्या खोया और क्या पाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 3 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये तीनों समझौते दोनों देशों के लिए काफी अहम हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की और इसी दौरान इन दोनों नेताओं ने 3 समझौते किए। दोनों देशों के बीच हुए ये समझौते ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। समझौतों पर हस्ताक्षर करने के अलावा मोदी और ट्रंप ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत भी की।

मुलाकात के दौरान हुई इन मुद्दों पर बात

1. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में नरेंद्र मोदी और ट्रंप की आज मुलाकात हुई थी और इस मुलाकात के दौरान इन दोनों नेताओं ने कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद, मादक पदार्थो की तस्करी, मादक पदार्थ से जुड़े आतंकवाद और संगठित अपराध जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

2. ट्रंप और मोदी ने एक साथ मिलकर कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से निपटने पर बात की और सहयोग करने पर भी सहमति जताई। साथ में ही वैश्विक स्तर पर भारत और अमेरिका के उद्देश्यों पर चर्चा की।

3. इस मुलाकात के दौरान तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते को अंतिम रूप भी दिया गया और इस समझौेत पर हस्ताक्षर किए गए।

4 .दूसरा समझौता ऊर्जा क्षेत्र पर किया गया और दोनों देशों को वैश्विक सामरिक गठजोड़ के स्तर पर ले जाने का फैसला लिया गया।

की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस

मुलाकात करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की और इस कॉन्फ्रेंस में मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का ऐतिहासिक और भव्य स्वागत हमेशा याद रहेगा।अमेरिका और भारत के संबंध दो सरकारों के बीच नहीं हैं, बल्कि दो लोकतांत्रिक देश के बीच के संबंध हैं। ये संबंध, 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़ है। मोदी ने कहा कि आज की मुलाकात में राष्ट्रपति ट्रंप ने मादक पदार्थ, हिन्द प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, उद्योग 4.0 और 21वीं शताब्दी की अन्य उभरती प्रौद्योगिकी पर भारत अमेरिका गठजोड़ जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये यात्रा अविस्मरणीय, असाधारण और सार्थक रही है। भारत में बिताए गए उनके दो दिन काफी शानदार और अच्छे रहे हैं। मोटेरा स्टेडियम में आयोजित किए गए नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को ट्रंप ने यादगार बताया और कहा ये मेरे लिये सम्मान की बात थी। स्टेडियम में करीब सवा लाख लोग थे। ट्रंप ने कहा कि कार्यक्रम में आए लोग मुझसे अधिक मोदी के लिए थे। जब भी मैं मोदी का नाम लेता था। तो कार्यक्रम में आए लोग में हर्षध्वनि सुनाई देती। लोग मोदी को बेहद पसंद करते हैं। ट्रंप ने भारत और अमेरिका के बीच आज हुई तीन डील पर भी बात की और कहा, हमने तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौतों को अंतिम रूप दिया। मोदी के साथ  5 जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी, हिंद-प्रशांत में स्थिति पर चर्चा की गई है।

दो दिवसीय भारत यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने आज सुबह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। उसके बाद मोदी और ट्रंप के बीच  हैदराबाद हाउस में मीटिंग हुई थी। जिसमें तीन डीलों पर समझौता हुा। वहीं रात को राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के लिए भोजन रखा गया है और ये भोजन करने के बाद ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

Back to top button