राजनीति

डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी जैसी हस्तियों के साथ चलने वाली ये महिला कौन है? जानकर यकीन नहीं होगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार के दिन अपनी दो दिनों के दौरे पर भारत आये हुए हैं. जिस वक़्त डोनाल्ड ट्रंप गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के एयरपोर्ट पर उतरे तो उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका ट्रंप भी उनके साथ थीं. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही गर्मजोशी से डोनाल्ड परिवार का वेलकम किया. एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी एक-दूसरे के गले मिलते भी नज़र आये. डोनाल्ड ट्रम्प का वेलकम करने के लिए रनवे पर रेड कारपेट बिछाया गया था.

इस रेड कार्पेट पर डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप और पीएम मोदी के साथ साथ एक और महिला नज़र आयी. इस महिला की तस्वीर आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. सभी लोग यह बात जानना चाहते हैं की आखिर यह महिला हैं कौन. आज हम आपको इस महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो डोनाल्ड ट्रम्प और मोदी जी के साथ रेड कार्पेट पर नज़र आयी है.

जो महिला डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के साथ रेड कारपेट पर चलती नज़र आयी है इसका नाम गुरदीप कौर चावला है. गुरदीप कौर चावला पीएम मोदी के लिए ट्रांसलेटर का काम करती हैं. आज के समय में गुरदीप अमेरिकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की मेंबर भी हैं. गुरदीप को प्रधानमंत्री के साथ बहुत से विदेश दौरों पर भी देखा गया है. गुरदीप कौर चावला पीएम मोदी के हिंदी भाषा में दिये गए भाषण को विदेशी नेताओं के लिए इंग्लिश में अनुवाद करती हैं. गुरदीप कौर को बहुत सी भाषाएँ आती हैं. गुरदीप को एक बहुत ही अच्छे अनुवादक के रूप में जाना जाता है. गुरदीप ने अपने करियर की शुरुआत लोकसभा में ट्रांसलेटर के रूप में की थी. साल 1996 में गुरदीप अपने पति के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गई थीं.

साल 2010 में गुरदीप कौर चावला तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक अनुवादक के रूप में भारत के दौरे पर आई थीं. साल 2014 में गुरदीप ने मैडीसन स्क्वायर गार्डन में आयोजित हुए पीएम मोदी के प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया था. इस प्रोग्राम में गुरदीप ने ट्रांसलेटर का काम किया था. इसके पश्चात् गुरदीप ने पीएम मोदी और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच भी ट्रांसलेटर का काम किया था. हम आपको बता दें कि सोमवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इंडिया और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है और उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है. ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि अमेरिका भारत को बहुत पसंद करता है और हमेशा उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा.

अहमदाबाद में मौजूद मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ प्रोग्राम में लोगों को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का पूरा सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द और पूरी निष्ठां के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं.’ डोनाल्ड ने कहा कि हम पूरी दुनिया में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंकने का काम कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार के दिन तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे. अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा पार्टनर बनेगा.

Back to top button