स्वास्थ्य

ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए आजमाएं ये ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय: ब्लैकहेड्स की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और ब्लैकहेड्स हटाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं। ब्लैकहेड्स आमतौर पर नाक के ऊपर होते हैं और ये देखने में काले रंग के होते हैं। जिसकी वजह से इन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है। अगर ब्लैकहेड्स को समय रहते साफ ना किया जाए तो ये बढ़ जाते हैं और चेहरे की सुंदरता पर दाग लग जाता है।

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

तैलीय ग्रंथियों से ज्यादा तेल निकलने के कारण त्वचा पर ब्लैकहेड्स निकल आते हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या अधिकतर गर्मी के मौसम में होती है। त्वचा के तैलीय होने पर चेहरे पर आसानी से गंदगी चिपक जाती है और ये गंदगी ब्लैकहेड्स का रुप ले लेती है। ब्लैकहेड्स देखने में पीले रंग के होते हैं और अगर समय रहते इन्हें पोर से ना निकाला जाए तो ये काले रंग के हो जाते हैं और आसानी से पोर से निकलते भी नहीं हैं। इसलिए ब्लैकहेड्स होते ही आप इन्हें पोर से निकाल लें।

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय

ब्लैकहेड्स होने पर आप नीचे बताए गए उपायों को करें। ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय बेहद ही कारगर हैं और इन उपायों की मदद से आपको तुरंत ब्लैकहेड्स से आराम मिल जाएगा।

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय

ब्लैकहेड्स से हर कोई आज के समय में परेशान रहता हैं। बाजार में मिलने वाले पोडक्ट के कारण त्वचा का बहुत बुरा हाल हो जाता हैं। इससे हमरी तव्चा बहुत ही बेजान और रूखी हो जाती हैं। जिसके करने बहुत से साइड इफेक्ट्स आ जाते हैं। आज हम आपको ऐसी घरेलु ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय के बारे में बतायेगे जिससे आप बाजार में आने वाले प्रोडक्ट्स को भूल जायगे। और घरेलु तरीके से ब्लैकहेड्स दूर कर पाएगे।

स्क्रब करें

ब्लैकहेड्स

स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स आसानी से साफ हो जाते हैं। इसलिए ब्लैकहेड्स होने पर चेहरे पर स्क्रब कर लें। स्क्रब करने के लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से साफ करें। उसके बाद 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब से साफ करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे। दुकान में कई तरह के स्क्रब उपलब्ध हैं। हालांकि आप चाहें तो खुद से भी घर में स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

1. चावल का स्क्रब

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय

चावल का स्क्रब तैयार करने के लिए आपको चावल, नींबू औ शहद की जरूरत पड़ेगी। आप चावल को मोटा-मोटा पीस लें। इसके बाद चावल के अंदर शहद और नींबू का रस डाल कर एक पेस्ट तैयार करे लें। इस पेस्ट को  स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें और चेहरे पर रगड़े लें। हल्के हाथों से चेहरे पर ये स्क्रब लगाएं। 2 मिनट बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें। ये स्क्रब  रोज लगाया करें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।

2. चीनी का स्क्रब

ब्लैकहेड्स

आप चीनी का स्क्रब भी बना सकते हैं। चीनी का स्क्रब बनाने के लिए चीनी और शहद की जरूरत पड़ेगी। एक चम्मच चीनी के अंदर शहद मिला दें और स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को चेहरे लगा लें और हल्के हाथों से इस स्क्रब को रगड़े।

ओट मील का फेसपैक

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय

ओट मील का फेसपैक लगाने से भी ब्लैकहेड्स से राहत मिल जाती है। ब्लैकहेड्स होने पर ओट मील के अंदर दही मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें और इस पैक को अपने चेहरे और नाक पर अच्छे से लगा लें। इसे सूखने दें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को धो लें। ओट मील का फेस पैक हफ्ते में दो बार लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है। और चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं।

नींबू का रस

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। ब्लैकहेड्स होने पर एक नींबू को अच्छे से निचोड़ लें। इसके बाद ये रस रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें। फिर नींबू के छिलके को चेहरे पर रगड़ें। इस रस को 10 मिनट तक सूखने दें । इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स साफ होने के साथ-साथ चेहरे की रंगत भी निखर जाएगी।

दालचीनी

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय के तहत चेहरे पर दालचीनी लगाएं। दालचीनी को चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स जड़ से खत्म हो जाते हैं। एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में हल्दी और नींबू का रस मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

दही लगाएं

blackheads door karne ke upay in hindi

दही का खट्टापन ब्लैकहेड्स से निजात दिला देता है। ब्लैकहेड्स होने पर चेहरे को सबसे पहले नमक के पानी से साफ करें। ध्यान रखें की ये पानी आंखों में ना जाए। इसके बाद चेहरे पर दही लगा लें और दही से चेहरे की मसाज करें। फिर इसे सूखने दें। जब दही सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को धो लें। ब्लैक हेड्स साफ हो जाएंगे।

टूथपेस्ट

blackheads

ब्लैकहेड्स पर टूथपेस्ट लगाने से ये एकदम से साफ हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स होने पर टूथपेस्ट को नाक पर लगा लें और 5 मिनट तक टूथपेस्ट को नाक पर लगा ही रहने दें। जब ये सूख जाए को हल्के गर्म पानी से नाक को साफ कर दें। नाक पर मौजूद सारे ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे।

भाप दें

blackheads

भाप लेने से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। ब्लैकहेड्स होने पर एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म कर लें। इसके बाद इस पानी से भाप लें। अपने चेहरे को भाप लेते समय कपड़े से ढक लें। भाप लेने से ब्लैकहेड्स पोर से आसानी से निकल आते हैं और नाक एकदम साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा

blackheads door karne ke upay in hindi

ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा उपयोगी साबित होता है। बेकिंग सोडा लगाते ही ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं और पोर में जमा गंदगी बाहर निकल आती है। ब्लैकहेड्स होने पर एक चम्मच बेकिंग सोडा के अंदर पानी डाल दें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें।

इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं होेंगे ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय जो हमने आपको बताएं हैं उसके साथ साथ आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होगा जिसके मदद से आप हमेशा के लिए ब्लैकहेड्स हो दूर रख पायगे।

तीन बार चेहरा धोएं

ब्लैकहेड्स होने का मुख्य कारण तैलीय त्वचा होती है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है वो लोग दिन में कम से कम तीन बार अपने चेहरे को साफ किया करें। ऐसा करने से पोर में गंदगी जमा नहीं होती है और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है।

गुलाब जल लगाएं

गुलाब जल लगाने से ब्लैकहेड्स नहीं होते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले चेहरे पर रूई की मदद से गुलाब जल लगाया करें। रोज गुलाब जल लगाने से चेहरा अच्छे से साफ हो जाता है और सूक्ष्म रन्ध्रों यानी पोर में जमा गंदगी बाहर आ जाती है। इसलिए रात सोने से पहले गुलाब जल जरूर लगाया करें।
ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय बेहद ही असरदार इसलिए ब्लैकहेड्स होने पर इन उपायों को जरूर अपनाएं। ब्लैकहेड्स दूर करने के उपाय कारगर साबित होेंगे।

यह भी पढ़ें : पिम्पल दूर करने के उपाय

Back to top button