स्वास्थ्य

देसी घी के फायदे : एकदम से बढ़ जाएगी चेहरे की रौनक, बस रोज इस तरह से चेहरे पर लगाएं देसी घी

देसी घी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और इसे खाने से शरीर अंदर से मजबूत बनता है। शरीर को अंदर से मजबूत बनाए रखने के अलावा देसी घी की मदद से सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती है। दरअसल देसी घी में एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जो लोग इसका सेवन नियमित रूप से किया करते हैं उनके चेहरे पर निखार आ जाता है। घी का सेवन करने के अलावा कई लोग देसी घी का फेसपैक भी चेहरे पर लगाते हैं। देसी घी को चेहरे पर लगाने से चेहरे से जुड़ी कई समस्या हल हो जाती हैं।

घी का फेसपैक लगाने के लाभ

झुर्रियां हों दूर

झुर्रियां दूर करने में घी मददगार साबित होता है। झुर्रियां  होने पर रोज रात को सोने से पहले देसी घी झुर्रियों वाली जगह पर लगाएं। एक महीने तक रोज रात को देसी घी झुर्रियों पर लगाने से झुर्रियां कम होने लग जाएगी और स्किन यंग हो जाएगी।

त्वचा का रूखापन हो दूर

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए देसी घी चेहरे पर लगाएं। नहाने से पहले चेहरे, हाथों और पैरों में देसी घी की अच्छे से मालिश कर लें और आधे घंटे बाद नहा लें। घी को त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा और नहाने के बाद भी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।

काले घेरे हो कम

काले घेरे होने पर इनपर देसी घी लगाया करें। देसी घी लगाने से काले घेरे कम होने लग जाते हैं और कुछ ही हफ्तों में इनसे आराम मिल जाता है। रात को सोने से पहले थोड़ा सा घी अपने हाथों पर लगा लें और इससे आंखों की मालिश करें। लगातार एक हफ्ते ये प्रक्रिया करने से काले घेरे दूर हो जाएंगे।

फेटे होंठ हो सही

सर्दी के मौसम में होंठ फटना आम बात है। होंठ फटने पर इनमें बेहद ही दर्द होती है और कई बार खून निकल आता है। अगर आपके होंठ सर्दी के मौसम में रुखे हो जाते हैं और फटते हैं तो इनपर देसी घी लगा लें। देसी घी लगाने से होंठ नरम बनें रहेंगे।

चेहरे की रंगत हो साफ

चेहरे की रंगत को साफ करने के लिए हफ्ते में दो बार देसी घी का फेसपैक लगाया करें। देसी घी का फेसपैक लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और चेहरा एकदम खिल जाएगा।

इस तरह से बनाएं देसी घी का फेसपैक

देसी घी का फेसपैक बनाने के लिए बेसन, दूध और घी की जरूरत पड़ती है। आप एक बड़ा चम्मच  बेसन का पाउडर कटोरी में डाल दें। इस कटोरी के अंदर थोड़ा सा देसी घी और दूध मिलाकर  एक पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को धो लें।

मेकअप रिमूवर

देसी घी को मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मेकअप हटाने के लिए चेहरे पर देसी घी लगा लें और कपड़े की मदद से इसे साफ कर लें। चेहरे पर लगा सारा मेकअप आसानी से साफ हो जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close