विशेष

चाणक्य नीति: महिलाओं को नहीं बतानी चाहिए पति की ये 4 बातें, जीवन में आ सकती हैं परेशानियां

आचार्य चाणक्य पाटलिपुत्र के महान विद्वान थे. चाणक्य को उनके न्यायप्रिय आचरण के लिए जाना जाता था. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बावजूद वह एक साधारण सी कुटिया में रहते थे. उनका जीवन बहुत सादा था. चाणक्य ने अपने जीवन से मिले अनुभवों को चाणक्य नीति में जगह दिया है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिस पर यदि व्यक्ति अमल करे तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

चाणक्य की किताब चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जिसे एक विवाहित महिला को कभी किसी से नहीं बताना चाहिए. ये बातें उसके पति को लेकर है. यदि महिलाएं पति से संबंधित ये बातें किसी को बताती हैं तो उसे जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन बातों का गुप्त रहना ही बेहतर है. कौन सी हैं वो बातें, आईये जानते हैं.

महिलाओं को गुप्त रखनी चाहिए पति की ये 4 बातें

  1. पति-पत्नी में आये दिन अनबन होते रहती है. ऐसे में कुछ लड़कियां आपसी झगड़े की बात मायके में बता देती हैं, जो कि बिलकुल गलत है. पति-पत्नी के बीच जो कुछ भी होता है वह निजी मामला है. इसका ढिंढोरा हर जगह नहीं पीटना चाहिए. पति से झगड़ा होने पर ज्यादा देर तक गुस्से में भी नहीं रहना चाहिए. दूसरे को लड़ाई-झगड़े की बात पता चलने पर वह आपका मजाक भी उड़ा सकते हैं. ये बातें आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकती हैं.
  2. एक पत्नी को अपने पति की कमजोरी के बारे में किसी से जिक्र नहीं करना चाहिए. पति की कमजोरी क्या है और वह किस बात से डरते हैं इस बात का पता उनकी पत्नियों को बेहतर होता है. ऐसे में जब वह इस बात का जिक्र दूसरों से करती हैं तो उन्हें भी आपके पति की कमजोरी का पता चल जाता है और भविष्य में वह आपके पति का इस्तेमाल कर सकते हैं. पत्नी का कर्तव्य है कि वह पति की कमजोरी व डर को दुनिया और समाज से गुप्त रखें.
  3. साथ ही अपने पति की बीमारी के बारे में भी समाज या बाहरी लोगों को न बताएं. बीमारी का पता सिर्फ डॉक्टर को ही होना चाहिए. बीमारी के बारे में जानकर लोग आपके पति से दूरियां बना सकते हैं, जिससे आपके पति की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. इसलिए जहां तक हो सके पति की छोटी-मोटी बीमारी को गुप्त रखने की कोशिश करें.
  4. पति कितना कमाता है इस बात का पता बाहर वालों को नहीं चलना चाहिए. इस बात की जिम्मेदारी पत्नी की बनती है कि वह बाहर वालों को पति की कमाई के बारे में न बताएं. पति की कमाई के बारे में पता लगने पर लोग आपसे उधार मांग सकते हैं या फिर कमाई कम होने पर ताना भी मार सकते हैं. ऐसे में पति कितना पैसा कमाता है इस बात का प्रचार पूरी दुनिया से न करें.

पढ़ें दुनिया के किसी भी व्यक्ति को बिना तंत्र-मंत्र के करें अपने वश में, चाणक्य नीति लिखा है ये तरीका

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button