दिलचस्प

दुनिया के किसी भी व्यक्ति को बिना तंत्र-मंत्र के करें अपने वश में, चाणक्य नीति लिखा है ये तरीका

इस दुनिया में लोगों को इंसान का मोह रहता है, ऐसा खासकर प्यार में होता है जब कोई किसी को धोखा देकर कहीं चला जाता है। ऐसे में उन्हें अपने प्यार या जीवन में किसी खास के रूठने का इंतजार होता है। कभी-कभी उनके मन में ये बात आती है कि किसी तरह उन्हें अपने वश में कर लें तो बात बन जाए। फिर वे लोग तंत्र-मंत्र की विद्या सीखने के लिए तांत्रिक के पास जाते हैं लेकिन कभी-कभी उसपर उनका गलत प्रभाव पड़ जाता है। दुनिया के किसी भी व्यक्ति को बिना तंत्र-मंत्र के करें अपने वश में, ये हम आपको चाणक्य नीति के आधार पर बताएंगे।

दुनिया के किसी भी व्यक्ति को बिना तंत्र-मंत्र के करें अपने वश में

दुनिया में अगर कोई मर्जी से चलने लगे, तो दुनिया में जीना बहुत आसान हो जाए। ऐसे में किसी को वश में यानी हिप्नोटाइज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। चाण्कय व्यक्ति के गुणों और उनके व्यक्तित्व के आदार पर किसी भी वश में करने के ऐसे तरीके बताते हैं। चलिए बताते हैं कैसे हो सकता है ये?

लालची

लालची आदमी बिना मेहनत बस पैसे दिख जाएं तो इसके लिए कुछ भी करे सकता है। इसलिए लालची लोगों को वश में करना बहुत आसान होता है और इन्हें पैसे देकर आसानी से अपने मन मुताबिक काम करवाया जा सकता है। लालची लोकों के अनुसार यह परिस्थिति बदल भी सकती है। जैसे अगर किसी को सिर्फ पैसे का लालच नही होता है तो किसी ना किसी वस्तु का लालच जरूरी होता है।

मूर्ख

किसी बेवकूफ इंसान को अपने वश में करना बहुत आसान होता है। चाणक्य बस उसकी प्रशंसा करने की सलाह देते हैं क्योंकि सही-गलत की पहचान करने की क्षमता नहीं होती है। अपनी प्रशंसा सुनने वाला बेवकूफ इंसान इससे फूले नहीं समाता है। इस प्रकार अपने प्रशंसक के कहे अनुसार वो कार्य जरूर करता है।

बुद्धिमान

चाणक्य नीति के अनुसार बुद्धिमान को हिप्नोटाइज करना सबसे मुश्किल काम होता है। वो चीजों को बुद्धिमता और सूक्ष्मता से निरीक्षण कर उसे परख को समझा जा सकता है इसलिए किसी बुद्धिमान को हप्नोटाइज करने का एक तरीका है उसके सामने सच बोलने लगता है। सच बोलकर उसे प्रभावित किया जा सकता है और इसका मान रखते हुए वो उसके कहने के मुताबिक काम करता है।

गुस्सैल

जो लोग गुस्सैल स्वभाव होता है तो उनका ये स्वभाव सहकर वश में किया जा सकता है। ऐसे लोगों को वश में करना सबसे आसान काम है, क्योंकि कोई भी किसी का गुस्सा नहीं सह सकता है। ऐसे में अगर किसी का गुस्सा आप सहते रहते हैं तो वो इंसान आपके वश में हमेशा रहेगा। गुस्सा एक कमजोरी होता है और उसे पता है कि हर कोई उसकी कमजोरी समझकर उसे नहीं झेल लेगा।

Back to top button