समाचार

फिल्म ”मैं हूँ ना’ में मुख्य विलेन को मुस्लिम नहीं दिखाना चाहती थी फरहा खान, ताकि मुसलमानों ..

कोरियोग्राफर से फिल्ममेकर बनी फराह खान (Farah Khan) बॉलीवुड में जाना माना नाम हैं. उन्होंने बतौर डायरेक्टर अपनी पहली फिल्म ‘मैं हूँ ना’ निर्देशित की थी. इस फिल्म में शाहरुख़ खान, जायद खान, अमृता राव, सुष्मिता सेन और सुनील शेट्टी जैसे कलाकार थे. हाल ही में इस फिल्म को लेकर फराह खान ने एक ऐसा बयान दिया कि वो अब विवादों का हिस्सा बन गया. दरअसल पोडकास्ट ‘पिक्चर के पीछे’ पर बातचीत के समय फराह ने अपनी फिल्म ‘मैं हूँ ना’ को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा किया हैं.

फराह ने बताया कि वे जब ‘मैं हूँ ना’ बना रही थी तो इस बात को लेकर मन बना चुकी थी कि फिल्म में मुख्य विलेन एक मुस्लिम आतंकवादी नहीं होगा. बल्कि वो एक भारतीय (या फिर हिन्दू आतंकवाद गढ़ने का मन बनाया हो फरहा खान ने ) होगा. फराह ने ये भी खुलासा किया कि उन्होंने जानबूझकर फिल्म के मुख्य विलेन (सुनील शेट्टी) के दाएं हाथ के लिए जिस शख्स को चुना उसका नाम खान रखा. ऐसे में फिल्म के दौरान उस शख्स को ये एहसास होता हैं कि अपनी पूरी लाइफ उसे गलत रास्ते पर चलने के लिए मोटिवेट किया जा रहा था. यही वजह थी कि उसने देश की बजाए आतंकवाद को चुना था.

फराह कहती हैं कि फिल्म में जो खान नाम का शख्स रहता हैं वो हीरो मेजर राम प्रसाद शर्मा को एक खुफिया जानकारी देकर विलेन से हीरो बनता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिल्म में मेजर राम प्रसाद शर्मा का किरदार शाहरुख़ खान ने निभाया था जबकि फिल्म के मुख्य विलेन सुनील शेट्टी बने थे. सुनील शेट्टी का नाम इस फिल्म में राघवन था

फराह खान द्वारा निर्देशित ये फिल्म 2004 में आई थी. फिल्म में मेजर बने शाहरुख़ खान अपने एक सहयोगी की बेटी की सिक्योरिटी के लिए मिशन पर जाते हैं. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. फिल्म ने करीब 84 करोड़ की कमाई की थी. फराह ने यह भी बताया कि वे इस फिल्म का सिक्वल भी बनाना चाहती थी. इसके लिए उन्होंने कहानी को 15 साल बाद के लिए सेट किया था लेकिन बाद में बात नहीं जम पाई और उन्होंने इस प्लान को शट डाउन कर दिया.

फराह ने फिल्म से जुड़ी एक और दिलचस्प बात ये भी बताई कि पहले वे फिल्म में अमृता राव की जगह आयशा टाकिया को लेने वाली थी. हालाँकि आशिया ने तब इम्तियाज अली की ‘सोचा ना था’ साइन कर ली थी ऐसे में फिल्म उनके हाथ से निकल आगी और अमृता राव के पास आ गई.

फराह खान कि निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होंने अपने से 9 साल छोटे शिरीष कुंदर से शादी रचाई थी. 2004 में हुई ये शादी लव मेरिज थी. इस शादी से फराह और शिरीष को तीन बच्चे भी हुए जिनका नाम आन्या, दीवा और जार है. शिरीष फिल्मों में विडियो एडिटर थे और बाद में डायरेक्टर बन गए. वहीं फराह ने अपने करियर की शुरुआत आमिर खान की फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में बतौर कोरियोग्राफर की थी. बाद में फराह फिल्म मेकिंग में भी उतर गई. वे बोमन ईरानी के साथ एक फिल्म में एक्ट्रेस भी बन चुकी हैं. इसके अलावा टीवी रियलिटी शो में जज के रूप में भी नजर आ जाती हैं.

Back to top button