अध्यात्म

जानिए क्यों लगाया जाता है सिन्दूर, सुहाग की उम्र बढ़ाने के अलावा इन चीजों के लिए होता है उपयोग

हिंदू धर्म में सिंदूर का बहुत ज्यादा महत्त्व माना गया हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं हर सुहागन महिला अपनी मांग में पति के नाम का सिंदूर लगाती हैं. ऐसी मान्यता हैं कि पत्नी जब पति के नाम का सिंदूर लगाती हैं तो उसके सुहाग की उम्र बढ़ जाती हैं. अर्थात पति कई सालों तक सही सलामत रहता हैं. इसके अलावा हनुमानजी के भक्त भी बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए सिंदूर अर्पित करते हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र में सिंदूर के और भी कई रोचक लाभ एवं उपाय बताए गए हैं. बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि इस सिंदूर की सहायता से आप कई दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं.

1. सिंदूर खून से संबंधित परेशानियों को दूर करने में मदद करता हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र ये दावा करता हैं कि यदि आप किसी रक्‍त संबंधी विकार से पीड़‍ित हैं तो आपको सिर के ऊपर 7 बार सिंदूर उतारकर उसे किसी बहते जल में डाल देना चाहिए. इस मान्यता की माने तो ऐसा करने से वो रक्त संबंधित बिमारी ठीक हो जाती हैं.

2. पति पत्नी के रिश्ते ठीक नहीं चल रहे या उसमे भारी तनाव हैं तो सिंदूर आपकी सहयता कर सकता हैं. पति जहाँ सोता हैं उस तकिए के नीचे पत्नी यदि सिंदूर की एक पुड़ियाँ रख दे तो शादीशुदा जिंदगी में चल रहे कलेश ख़त्म हो जाते हैं. ऐसा पत्नी को लगातार 7 दिनों तक करना होता हैं. इससे आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बन जाएगा.

3. यदि आपके घर बहुत ज्यादा नेगेटिव उर्जा रहती हैं तो सिंदूर को तेल में मिलाकर घर के मुख्य द्वार पर लगा दे. ऐसा करने से ना सिर्फ नकारात्मक उर्जा समाप्त हो जाएगी बल्कि घर में सकारत्मक उर्जा बढ़ने भी लगेगी. इस उपाय से घर में लड़ाई झगड़ा कम होता हैं. इसके साथ ही परिवार की उन्नति भी होती हैं.

4. जीवन में कई समस्याएं डेरा बनाकर बैठी हैं तो सिंदूर इसका समाधान खोज लेगा. आपको बस चमेली के तेल में पिला सिंदूर मिलाकर हनुमानजी के चरणों में अर्पित करना हैं. यदि आप ऐसा लगातार 5 मंगलवार और 5 शनिवार करते हैं तो आपके जीवन की हर समस्यां बजरंगबली दूर कर देंगे.

5. घर में सुख शान्ति और समृद्धि चाहिए तो सिंदूर आपके काम आ सकता हैं. इसके लिए आपको घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी की मूर्ति रख उन्हें सिंदूर का तिलक लगाना होगा. ऐसा करने से घर में चल रहा दुर्भाग्य या पनौती ख़त्म होती हैं. धन हानि भी इससे नहीं होती हैं. यह उपाय माँ लक्ष्मी की कृपा बरसाता हैं. इससे आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत बनती हैं. घर में धन अर्जित करने के कई अवसर प्राप्त होते हैं.

तो देखा आप ने ये सिंदूर कितने काम की चीज हैं. शायद यही वजह हैं कि इस सिंदूर को सनातन धर्म में एक ख़ास स्थान दिया गया हैं. अभी तक लोगो को सिर्फ यही पता था कि सिंदूर केवल सुहागन महिलाओं के ही काम आता हैं. लेकिन अब आप जान चुके हैं कि इस सिंदूर के और भी कई लाभ हैं. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button