स्वास्थ्य

पीरियड्स में महिलाएं भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां, वर्ना पड़ जाएगा पछताना

महिलाओं को हर महीने आने वाले मासिक धर्म को हम पीरियड्स भी कहते हैं. 13-14 साल की उम्र पार करते-करते लड़कियों को पीरियड्स होने लगते हैं. पीरियड्स यानी माहवारी सही टाइम पर न आना कई लड़कियों में एक आम समस्या है. लेकिन कई महिलाएं इस वजह से तनाव में आ जाती हैं. यह ज़रूरी नहीं कि यह हमेशा समय पर आये. कई बार ये 1-2 दिन आगे पीछे भी हो जाती है जो कि बिल्कुल नार्मल है. समय और नियमित रूप से माहवारी का आना महिला की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होना, मूड स्विंग होना, कपड़े में दाग लगना, बार-बार सिर चकराना और थकान जैसी समस्या आम होती है. लेकिन इस दौरान लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिस वजह स उन्हें बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. पीरियड्स के दौरान लड़कियों की लाइफस्टाइल में भी बदलाव आता है. हालांकि, यह एक नेचुरल प्रोसेस होता है, लेकिन इस वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है. तो आईये जानते हैं पीरियड्स के दिनों में की गयी कौन सी गलतियां आप पर भारी पड़ सकती हैं.

ज्यादा कठिन एक्सरसाइज न करें

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. अगर आप जिम जाती हैं तो हलके-फुल्के एक्सरसाइज ही करें. इस दौरान ऐसी कोई भी एक्सरसाइज करने से बचें, जिससे आपके पेट पर बल पड़ता हो. ऐसा करने से आपके शरीर का दर्द और बढ़ सकता है और कमजोरी महसूस हो सकती है.

सेनेटरी नैपकिन को टाइम से बदलें

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को साफ-सुथरा रहना चाहिए. इस वक्त हर लड़की को अपनी हाइजीन का ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप हर 5 से 6 घंटे पर अपनी सेनेटरी नैपकिन बदलें. ऐसा नहीं करने पर आप इन्फेक्शन की चपेट में आ सकती हैं.

बहुत टाइट कपड़े न पहनें

पीरियड्स के दौरान बहुत टाइट कपड़ों की जगह ढीले-ढाले आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए. टाइट कपड़ो में कंफर्ट महसूस नहीं होगा और आप दिन भर परेशान रहेंगी. इस बात का ध्यान खासकर उन महिलाओं को रखना चाहिए जो नौकरी के लिए बाहर जाती हैं. टाइट कपड़े पहनने से आप दिन भर ऑफिस में परेशान हो सकती हैं, जो आपको चिड़चिड़ा भी बना सकता है.

भरपूर नींद

वैसे तो हर किसी को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन पीरियड्स के दौरान महिलाओं को 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी हो जाता है. नींद पूरी न होने पर सिर में दर्द हो सकता है. पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द की समस्या महिलाओं को तो होती ही है, ऐसे में सिर दर्द होने पर आप फ्रस्टेटेड महसूस कर सकती हैं. भरपूर नींद शारीरिक के साथ-साथ मानसिक तनाव भी दूर करता है.

अल्कोहल का सेवन न करें

इस दौरान अल्कोहल का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. पीरियड्स में लड़कियां पेट में ऐंठन और मूड स्विंग जैसी समस्याओं से जूझ रही होती हैं, ऐसे में अल्कोहल के सेवन से ये परेशानियां और बढ़ सकती हैं. हो सके तो इसकी जगह गर्म पानी और हर्बल टी का सेवन करें.

फिजिकल रिलेशन न बनाएं

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को फिजिकल रिलेशन बनाने से बचना चाहिए. अगर वह इस बात का ध्यान नहीं देती हैं तो गंभीर इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. इस समय फिजिकल रिलेशनशिप से दूर रहना चाहिए. ये आपके दर्द की समस्या को भी बढ़ा सकता है.

पढ़ें घर से भागकर मुंबई आई थी दो किशोरी लड़कियां, फिर ऑटो वाले ने जो किया वो चौकाने वाला था

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button