समाचार

PM मोदी की सादगी देख लोग हुए गदगद, पैसे देकर 120 का लिट्टी-चोखा और 40 रुपये के चाय का लिया आनंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक से अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित किए ‘हुनर हाट’ मेले में पहुंच गए और इस मेला का खूब आनंद लिया। ये मेला  इंडिया गेट के निकट राजपथ पर हो रहा है और जिसमें देश भर के उस्ताद, दस्तकार, शिल्पकार और खान बनाने वाले लोगों ने भाग लिया। इस मेल में आकर पीएम मोदी ने लोगों से बात की और लिट्टी-चोखा भी खाय। साथ में ही कुल्हड़ में चाय भी पी।

पीएम मोदी आज दोपहर में करीब डेढ़ बजे ‘हुनर हाट’ मेले में पहुंचे और लगभग 50 मिनट तक यहां पर समय बिताया। इस दौरान मोदी ने कई स्टॉलों पर जाकर वहां पर रखें समानों को भी देखा और उनके बारे में दुकानदारों से जानकारी भी हासिल की।

दुकानदारों से की बात

‘हुनर हाट’ मेले में पहुंचकर मोदी ने यहां पर स्टॉल लगाने वाले दुकानदारों से बात की। वहीं लिट्टी चोखा के स्टॉल पर जाकर मोदी ने लिट्टी चोखा खरीदा और दुकानदार को खुद पैसों का भुगतान भी किया। मोदी ने 120 रुपए में लिट्टी चोखा दिखा और दुकानदार से बात की।

प्रधानमंत्री का ये दौरा तय नहीं था और वो एकदम से हुनर हाट पहुंच गए। मोदी को यहां देखकर हर कोई हैरान हो गया। वहीं जैसे ही मोदी के इस जहां आने कि बात अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को मिली तो वो भी तत्काल यहां पहुंच गए और उन्होंने मोदी से मुलाकात की।

नकवी के आने के बाद मोदी ने चाय के स्टॉल से दो चाय ऑडर की और नकवी के साथ बैठकर चाय पीने का आनंद लिया। मोदी ने चाय का भुगतान भी खुद से किया और दुकानदार को 40 रुपए दिए।

23 फरवरी तक चलेगा ये मेला

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित किया हुआ ‘हुनर हाट’ 23 फरवरी तक चलने वाला है। इस मेले की थीम “कौशल को काम” है और ये मेला  13 फरवरी से चल रहा है। इस मेले में देश भर से लोगों ने हिस्सा लिया है और अपने स्टॉल लगाएं हैं। इन मेले में  50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं।

मिल रहा है रोजगार

नकवी के अनुसार उनके मंत्रालय की और से तीन वर्षों से “हुनर हाट” लगाया जा रहा है और इस मेले की मदद से तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार मिल रहा है। ये मेला दिल्ली के अलावा अन्य शहरों में भी लगाया गया है। दिल्ली से पहले इस मेले का आयोजन जिन शहरों में किया गया था उनके नाम इस प्रकार हैं मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी और इंदौर। आने वाले समय में हुनर हाट का आयोजन रांची, चंडीगड,गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर और अजमेर में भी किया जाएगा।   29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक ये मेला रांची में होगा और उसके बाद इस मेले का आयोजन चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा।

दिल्ली में आयोजित हुए इस मेले में रोजाना कई लोग आ रहे हैं और इस मेले का आनंद ले रहे हैं।

Back to top button