Viral

महिला कांस्टेबल ने पहले करवाया लिंग परिवर्तन, फिर रचाई दूसरी महिला से शादी, देखे Video

‘लिंग परिवर्तन सर्जरी’ को समाज में आज भी बहुत कॉमन चीज नहीं माना जाता हैं. जो व्यक्ति इसे करवाता हैं उसे शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता हैं. इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद शरीर में कई शारीरिक और हार्मोनल बदलाव आते हैं. जब आप ये सर्जरी कराते हैं तो एक अलग ही पहचान के साथ आपका नया जीवन शुरू होता हैं. ऐसे में आपके रिश्तेदारों, दोस्तों, समाज और बाकी लोगो की क्या प्रतिक्रियाएं होगी ये काफी हद तक उस व्यक्ति की सोच और मानसिकता पर निर्भर करता हैं. हालाँकि जिन लोगो को लगता हैं कि वो एक गलत जेंडर की बॉडी में फंसे हुए हैं वे आगे बढ़कर इस ‘लिंग परिवर्तन सर्जरी’ सर्जरी को करवाना ही सही समझते हैं.

ललिता साल्वे (Lalita Salve) ऐसी ही एक महिला हैं जो ‘3 स्टेज लिंग परिवर्तन सर्जरी’ से होकर गुजरी हैं और पूरी तरह आदमी बन गई हैं. ललिता महारष्ट्र राज्य के बीड जिले की माजलगांव तहसील के राजेगांव में बतौर कांस्टेबल काम करती हैं. चार साल पहले ललिता को ये एहसास हुआ कि उनके शरीर में कुछ अजीब परिवर्तन आ रहे हैं. ऐसे में जब वे मेडिकल टेस्ट के लिए गई तो उन्हें पता लगा कि उनकी बॉडी में Y chromosomes (गुणसूत्रों) की मात्रा ज्यादा हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुरुषों के DNA में XY chromosomes ज्यादा होते हैं जबकि महिलाओं में XX chromosomes की मात्रा अधिक पाई जाती हैं.

ललिता को जब पता चला कि उनकी बॉडी में Y chromosomes की मात्रा अधिक हैं तो उन्होंने
लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी (gender reassignment surgery) कराकर पूरी तरह पुरुष बन जाने का फैसला किया. इसके लिए ललिता को अलग अलग समय पर तीन SRS (sex reassignment surgery) से होकर गुजरना था. उन्होंने अपनी पहली सर्जरी 2018 में मुंबई के the state-run St George’s Hospital में की और बाकी बची दो सर्जरियां भी बाद में करवा ली. इस तरह बीते साल ललिता पूरी तरह पुरुष में बदल गई और उन्होंने अपना नाम ललित साल्वे रख लिया.

अब हाल ही में ललित ने औरंगाबाद की रहने वाली एक महिला से शादी रचाई हैं. मीडिया से बातचीत के दौरान ललिता ने बताया कि ‘3 स्टेज लिंग परिवर्तन सर्जरी के बाद मुझे नया जीवन मिला हैं. शादी के बाद मैंने नई जिंदगी शुरू की हैं और मैं इससे बहुत खुश हूँ. मेरी शादी से परिवार और रिश्तेदार भी खुश हैं.

उधर सोशल मीडिया पर लोग ललित को इस शादी के लिए बहुत बधाईयाँ दे रहे हैं. इस शादी का एक विडियो भी सोशल मीडिया पर बड़ा वायरल हो रहा हैं जो आप यहाँ देख सकते हैं.

महिला कांस्टेबल से पुरुष कांस्टेबल के रूप में जॉब दोबारा पाने में ललित को थोड़ी दिक्कत जरूर हुई थी लेकिन पुलिस डिपार्टमेंट ने अब उन्हें पुरुष कांस्टेबल के रूप में स्वीकार कर लिया हैं. ललित उन सभी लोगो के लिए प्रेरणा हैं जो इस तरह की प्रक्रिया से होकर गुजरना चाहते हैं.

Back to top button