बॉलीवुड

शादी के 47 साल बाद वायरल हुई अमिताभ-जया की तस्वीरें, लंदन जाने की जल्दी में ऐसे करनी पड़ी थी शादी

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन बॉलीवुड की सबसे चर्चित जोड़ियों में से एक हैं. इनकी शादी को पूरे 47 साल हो चुके हैं. इन्होने अपने फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मो में काम किया है. साल 1973 में 3 जून को अमिताभ बच्चन ने जया भादुड़ी के साथ शादी की थी. अब वेलेन्टाइन्स डे के अवसर पर अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. इनमे से पहली तस्वीर उस जगह की है जहां इन दोनों ने शादी की थी तो वहीं दूसरी शादी के कई सालों के बाद किसी फंक्शन की है. जया बच्चन पहली बार ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘गुड्डी’ के सेट पर अमिताभ बच्चन से मिली थी. इसके बाद साल 1973 में दोनों एक साथ ‘जंजीर’ फिल्म में दिखाई दिए.

बता दें कि ज़ंजीर (1973) की रिलीज़ से ठीक पहले उनकी लव स्टोर में एक बड़ा मोड़ आया जब उनके दोस्तों ने एक शर्त रखी कि अगर फिल्म हिट हो जाती है, तो वे घुमने लंदन जाएंगे.

दोनों शादी करने से पहले लंदन घूमने जाना चाहते थे, पर अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ बच्चन को शादी से पहले जया बच्चन के साथ जाने की इजाजत नहीं दी. पिता हरिवंश राय बच्चन ने कहा जया के साथ बिना शादी किए मैं तुम दोनों को लंदन जाने की इजाजत नहीं दे सकता.

अमिताभ के माता-पिता ने अमिताभ को लंदन जाने से इंकार कर दिया था. अमिताभ अपने माता-पिता के ’इंकार’ से निराश होने के बजाय, उन्होंने अपनी लव लाइफ में सबसे बड़ा कदम उठाया और यह महसूस किया कि शादी का फैसला लेने का यह सही समय है।

उन्होंने जया को शादी के लिए प्रपोज किया और उन्होंने शादी करने का फैसला लिया, वह अपने माता-पिता के पास उनकी मंजूरी के लिए पहुंचे और उन्होंने तुरंत हां कर दिया.

कुछ दिनों के भीतर, सब कुछ तय हो गया और 3 जून, 1973 को उन्होंने शादी के बंधन में बंध गए और उसी दिन वे लंदन के लिए रवाना हो गए.

इनकी शादी बहुत ही सिंपल तरीके से हुई. इनकी शादी में सिर्फ नज़दीकी लोगों को ही इन्वाइट किया गया था. एक साधारन से समारोह में साल 1973 -3 जून को अमिताभ और जया की शादी हुई थी.

इनकी शादी के कुछ सालों बाद ही रेखा और अमिताभ के अफेयर की ज़ोर पकड़ने लगी थीं. उनकी शादी के महज तीन साल बाद ही अमिताभ के अपने को-स्टार रेखा के साथ अफेयर की खबरें फिल्म इंडस्ट्री में आने लगीं.

बता दें कि अमिताभ और रेखा ने एक साथ ‘दो अनजाने’ ‘मिस्टर नटवरलाल’, ‘सिलसिला’, ‘दो अनजाने’, ‘नमक हराम’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी फिल्मों में काम किया है.

जब जया ने रेखा को अपने घर पर किया था इनवाइट, और उस रात के बाद खत्म हो गई थी रेखा-अमिताभ की लव स्टोरी

हालांकि इन दोनों ने कभी भी अपने रिलेशनशिप को लोगों के सामने एक्सेप्ट नहीं किया. एक बार रेखा ने सिमी ग्रेवाल को दिए इंटरव्यू में अपने और अमिताभ के रिलेशन पर बातचीत की थी वहीं अमिताभ ने भी साल 1998 में एक ऐसा ही इंटरव्यू दिया था.

अमिताभ के द्वारा दिए गए इस इंटरव्यू को बहुत खास माना जाता है. इस इंटरव्यू में अमिताभ ने रेखा के साथ रिलेशशिप के बारे में कहा था- वो मेरी सह कलाकार थीं, और जब हम एक साथ काम कर रहे थे तो एक दूसरे से मिलना जुलना स्वाभाविक हैं. अगर आप सामाजिक नजरिए से भी देखे तो हम दोनों के बीच कुछ भी एक जैसा नहीं है. बस इतना ही है. इंटरव्यू में अमिताभ ने बताया था- कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मैं रेखा के साथ रहने लगा हूं या फिर रेखा मेरे घर आकर रहने लगी हैं और कुछ लोग यह भी दावा कर रहे थे की उन लोगों के पास मेरे उस घर की पिक्चर्स भी थीं जहां पर मैंने रेखा को रखा था. पर ये सिर्फ एक अफवाह थी.

Back to top button