बॉलीवुड

जब मधुबाला के इश्क़ में दिवाने थे ऋतिक रोशन, राकेश रोशन के बहुत समझाने पर भी नहीं छोड़ी जिद्द

बॉलीवुड के कई किस्से कहानियां ऐसे हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है और इन कहानियों के बारे में फिल्मों में दिलचस्पी रखने वाले लोग जानना चाहते हैं। बॉलीवुड के फ्लैशबैक की एक कहानी यहां हम आपको बताएंगे जो इंडस्ट्री के हंक मैन ऋतिक रोशन के बारे में है। बॉलीवुड में जब रोमांस का जिक्र होता है तो 60 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मधुबाला का भी जिक्र जरूर होता है और एक समय ऐसा था जब ऋतिक मधुबाला के साथ शादी करने की जिद में थे। उन्हें उनके पापा राकेश रोशन ने बहुत ज्यादा समझाया और फिर ये इंडस्ट्री का दिलचस्प किस्सा बन गया।

ऋतिक रोशन के बचपन का दिलचस्प किस्सा

14 फरवरी को पूरी दुनिया में वेलेंटाइन डे मनाया गया और दो प्यार करने वालों के लिए ये दिन काफी खास होता है। इसी दिन बॉलीवुड की एक ऐसी हसीना का जन्म हुआ था जिनके लिए करोड़ों का दिल धड़का। इनका नाम मधुबाला है जो 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में जन्मी थीं लेकिन काफी कम उम्र में ही इनका निधन हो गया था। आज भले ही वे हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी मुस्कान, एक्टिंग और खूबसूरती का जिक्र आज भी इंडस्ट्री में होता है।

इनकी खूबसूरती के आगे बॉलीवुड के सुपरहीरो ऋतिक रोशन भी दिल हार गए थे। ऋतिक के आगे ना जाने कितनी लड़कियां अपना दिल हार जाती हैं लेकिन ऋतिक का पहला क्रश मधुबाला थीं। इन्हें मधुबाला से इस कदर प्यार हो गया था कि वे अपने माता-पिता से उनसे शादी की जिद लेकर बैठ गए थे। 7 साल की उम्र में ऋतिक ने मधुबाला की सुपरहिट फिल्म मुगल-ए-आज़म देखी थी और इस फिल्म का गाना ‘जब प्यार किया तो डरना क्या’ पर उन्हें डास करते देखे जो उन्हें काफी पसंद आया था।

उस समय मधुबाला को ऋतिक एक टक देखते रह गए और उनमें कहीं खो गए। ऋतिक को मधुबाला इतनी पसंद आईं कि उन्होंने राकेश रोशन और मां पिंकी रोशन से मधुबाला के साथ शादी करने की जिद पर आ गए थे। कई लोगों के समझाने पर भी वे अपनी जिद्द पर कायम रहे। इतना ही नहीं सिनेमाघरों में जाकर वे मधुबाला की फिल्में देखने लगे थे और फिर पाप राकेश के समझाने पर उन्हें सालों बाद समझ आया कि उनकी शादी उनसे नहीं हो सकी। मगर फिर भी ऋतिक मधुबाला से प्यार करते रहे और इस बात का जिक्र उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में किया था। मधुबाला की मृत्यु साल 1969 में कैंसर की बीमारी के कारण हो गई थी और तब वे सिंगर किशोर कुमार की पत्नी थीं। मधुबाला ने बॉलीवुड में मुगल-ए-आज़म, मिस्टर एंड मिसेज 55, चलती का नाम गाड़ी, तराना, महल, बरसात की रात, हावड़ा ब्रिज, अमर, काला पानी, हार्फ टिकट जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। मधुबाला की जोड़ी लोगों को दिलीप कुमार के साथ ज्यादा पसंद थी लेकिन मधुबाला ने किशोर कुमार के प्यार में पड़ गईं थी और काफी दुख झेलने के बाद 39 साल की उम्र में अपनी जिंदगी से हार गईं।

Back to top button