दिलचस्प

विडियो कॉल पर हुई रोका रस्म, मोबाइल के ऊपर ही उड़ा दी चुनरी, स्क्रीन पर लगाया टिका: देखें वीडियो

‘डिजिटल इंडिया’ ये शब्द आप ने कई बार सुने होंगे. आज के जमाने में हर कोई आधुनिकता की ओर बढ़ता चला जा रहा हैं. लाइफ में स्मार्टफोन और इंटरनेट जैसी चीजों का बहुत ज्यादा समावेश हो गया हैं. अब सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं. बिल का भुगतान करना हो, शॉपिंग करना हो या फिर शादी का रिश्ता ढूंढना हो ये सभी चीजें ऑनलाइन बड़ी आसानी से हो जाती हैं. अब ऑनलाइन लोगो को शादी का रिश्ता ढूंढते तो आप ने कई बार देखा होगा लेकिन क्या आप ने कभी देखा या सुना हैं कि रोका भी ऑनलाइन हो रहा हैं.

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक गुजराती परिवार लड़का लड़की का रोका विडियो कॉल पर ही करा रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि लड़का और लड़की दोनों ही कमरे में मौजूद नहीं हैं. इन दोनों को स्मार्टफोन पर विडियो कॉल के माध्यम से कनेक्ट किया गया हैं. लकड़ी के पाठ पर दोनों विडियो कॉल वाले फोन रख दिए गए. इसके बाद रोका की रस्में इन्ही स्मार्टफोन पर निभाई गई. यहाँ तक कि एक महिला ने तो लड़की के स्मार्टफोन पर चुनरी भी चढ़ा दी. वहीं दूसरी महिला ने स्मार्टफोन में दिखाई दे रहे लड़के को मोबाइल स्क्रीन पर ही टिका लगा दिया.

ये विडियो किस परिवार का हैं और उन्होंने रोका की रस्म विडियो कॉल पर ही क्यों की हैं, इन सभी बातों का फिलहाल पता नहीं लग पाया हैं. बस ये विडियो ट्विटर पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. जिसने भी ये विडियो देखा उसके होश उड़ गए. ऐसा बहुत से लोग पहली बार ही देख रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ‘रोका’ हिंदू परिवार की एक रस्म होती हैं जो सगाई के पहले की जाती हैं. इस रस्म में लड़का लड़की को गिफ्ट्स और पैसे दिए जाते हैं. ये इस बात का सबूत होता हैं कि लड़का और लड़की शादी को राजी हैं और बात पक्की हो गई हैं.

विडियो कॉल पर रोका का ये अंदाज़ कई लोगो को पसंद भी आ रहा हैं. कुछ लोगो का अनुमान हैं कि शायद लड़का लड़की घर से काफी दूर रहते होंगे और उन्हें किसी कारण घर आने की छुट्टी नहीं मिल पाई होगी. शायद यही वजह हैं कि उनके परिवार वालो ने विडियो कॉल पर ही रोके की रस्म कर दी. चलिए अब फटाफट आप भी ये विडियो देख ले.


अब इस विडियो को देख हमें यकीन हो गया हैं कि भारत सच में डिजिटल इंडिया बन गया हैं. वैसे आप लोगो को रोका करने का ये तरीका कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताए. यदि आप इस तरह की सिचुएशन में फंसे हो तो क्या ऐसा विडियो कॉल पर रोका करना पसंद करेंगे? ये विडियो पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो साथ शेयर करे.

Back to top button