रोज करें नारियल के तेल से कुल्ला, मुंह से जुड़े ये रोग सदा रहेंगे आप से दूर, जानें इस के लाभ

‘कुल्ला’ करना मुंह और दांतों के स्वस्थ के लिए लाभकारी माना जाता है और रोज कुल्ला करने से दांत स्वस्थ बनें रहते हैं। प्राचीन समय से भारत के लोग खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर किया करते हैं। आज दुनिया भर में लोग कुल्ला किया करते हैं। अंग्रेजी भाषा में कुल्ला करने को ऑयल पुलिंग कहा जाता है। आयुर्वेद में कुल्ला का जिक्र किया गया है और आयुर्वेद के अनुसार रोज कुल्ला करना मुंह और दांतों के स्वस्थ के लिए उत्तम होता है। कुल्ला करने से मुंह से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर रहती है।

 

जब हम कुल्ला करते हैं तो मुंह से विषाक्त पदार्थों बाहर निकल आते हैं और मसूड़े में सूजन, प्लाक, मुंह से बांस आने की समस्या नहीं होती है। आज हम इस लेख में कुल्ला कैसे किया जाता है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

नारियल के तेल का कुल्ला

 

नारियल के तेल से कुल्ला करना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। जो लोग रोज नारियल के तेल का कुल्ला करते हैं उन लोगों की पाचन क्रिया सही बनी रहती है। साथ में ही नारियल के तेल से कुल्ला करने से मुंह अच्छे से साफ हो जाता है। नारियल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं, जो कि बैक्टीरिय नष्ट कर देते हैं। इसलिए नारियल के तेल से कुल्ला करना पेट के लिए और मुंह के लिए कारगर साबित होता है।

इस तरह से करें कुल्ला

नारियल के तेल से कुल्ला करने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में डाल लें। इस तेल को दो मिनट तक मुंह में ही रखें और मुंह में तेल को घूमाएं। दो मिनट बाद नारियल के तेल को मुंह से निकाल दें। इसके बाद ऊपर से गर्म पानी पी लें। नारियल के तेल से कुल्ला करने का सबसे सही समय सुबह का होता है।

नीम के पानी से कुल्ला

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वो लोग नीम के पानी से कुल्ला किया करें। नीम के पानी से कुल्ला करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है। नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल गुण बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। इसलिए जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वो लोग नीम के पानी से कुल्ला करें।

 

नीम का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी में नीम के पत्ते डाल दें और जब ये पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर इस पानी को छान लें। पानी को ठंडा कर इससे कुल्ला कर लें। एक हफ्ते तक इस पानी से कुल्ला करने से बदबू आना बंद हो जाएगी।

फिटकरी का कुल्ला

जिन लोगों को दांतों में दर्द की शिकायत रहती है वो फिटकरी से कुल्ला किया करें। फिटकरी से कुल्ला करने से दांतों की दर्द सही हो जाएगी। एक गिलास पानी के अंदर सफेद फिटकरी मिला दें और इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें। कुल्ला करते समय इस पानी को पीए नहीं।

जब भी आप भोजन करें तो उसके बाद कुल्ला जरूर किया करें। कुल्ला करने से खाना दांतों में नहीं फसता है और दांत स्वस्थ बनें रहते हैं।

Share this