अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की भारत यात्रा के विरोध में हम प्रोटेस्ट करेंगे: सीताराम येचुरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा को लेकर माकपा CPI(M) महासचिव सीताराम येचुरी ने अपनी नाराजगी जाहिर की है और डोनाल्ड ट्रम्प की इस यात्रा का विरोध करने की बात कही है। आज पत्रकारों से बात करते हुए सीताराम येचुरी ने डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा को देश हित के खिलाफ माना है। सीताराम येचुरी का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने देश के हित के लिए ये यात्रा कर रहे हैं और ये यात्रा अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए की जा रही है। सीताराम येचुरी के मुताबिक अमेरिका द्वारा भारत पर दबाव डाला जा रहा है। अमेरिका अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत का सहारा ले रहा है और ऐसा करने से भारत की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। सीताराम येचुरी का आरोप है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसलिए अमेरिका का साथ दे रहे हैं ताकि अनुच्छेद 370 और अन्य मुद्दों पर मोदी को डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन मिल सके। सीताराम येचुरी के अनुसार डोनाल्ड ट्रम्प  की इस यात्रा को लेकर उनकी पार्टी माकपा एक विरोध रैली करेगी।

भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर

सीताराम येचुरी के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच सैन्य उपकरण खरीदने की जो डील होगी उससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और भारत की अर्थव्यवस्था नष्ट हो जाएगी। येचुरी का कहना है कि, “हम अमेरिका से सैन्य उपकरण खरीदने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को इससे फायदे होगा और हमारे देश की अर्थव्यवस्था नष्ट होगी। पत्रकारों से बात करते हुए सीताराम येचुरी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा को देश के खिलाफ माना है और उनकी इस यात्रा का विरोध करने का ऐलान किया है।

इस महीने आ रहे हैं भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प की ये भारत यात्रा दो दिन की होगी जो कि 24 फरवरी से शुरू होगी। अपनी इस यात्रा के दौरान वो पीएम मोदी और अन्य नेताओं से मुलाकात करें। ट्रम्प की इस यात्रा की जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस ने एक ट्वीट किया था और कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत आ रहे हैं। ये यात्रा अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। इस यात्रा से अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूती और बढ़ेगी।

मोदी ने दिया था आमंत्रण

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार जब पीएम मोदी सितंबर में अमेरिका के दौरे पर गए थे तो उस समय मोदी जी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को भारत आने का न्यौता दिया था। इस न्यौते को ट्रम्प द्वारा स्वीकार किया गया था और अब ट्रम्प इस महीने भारत के दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे के तहत ट्रम्प दिल्ली और गुजरात जा सकते हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने ट्रम्प को साल 2019 की गणतंत्र दिवस परेड के लिए भी आमं‍त्रण दिया था। लेकिन व्यस्त होने के कारण उस समय ट्रम्प भारत नहीं आ सके थे। वहीं अब 24 फरवरी को ट्रम्प भारत आ रहे हैं और बतौर अमेरिका के राष्ट्रपति उनकी ये पहली भारत यात्रा होने वाली है।

Share this