अध्यात्म

घर आए मेहमानों को जरूर पिलाएं ठंडा पानी, ऐसा करने से ये ग्रह हो जाता है शांत, देता है शुभ फल

घर में शांति और समृद्धि किस तरह से बनाई जाए इसके बारे में वास्तु शास्त्र में बताया गया है। वास्तु शास्त्र में बताए कुछ नियमों का पालन करने से घर में कभी भी कलह नहीं होती है और घर का माहौल अच्छा बना रहता है। दरअसल हम लोग किस तरह से रहते हैं इसपर हमारे जीवन के सुख निर्भर करते हैं। हमारी बुरी आदतों के कारण ही जीवन में परेशानी आती है। जीवन में आने वाली इन परेशानियों को दूर करने के लिए बुरी आदतों को छोड़ दें। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी ही आदतों का जिक्र किया गया है जो कि घर में कलह की वजह बनती हैं। अगर आपके अंदर भी नीचे बताई गई कोई सी भी आदत हैं। तो उसे जल्द से जल्द बदले दें। क्योंकि इन आदतों के कारण आपका जीवन बर्बाद हो सकता है।

झूठे बर्तन हमेशा साफ करें

खाना खाने के बाद कई लोग अपने झूठे बर्तन साफ नहीं करते हैं और झूठे बर्तन पूरे दिन किचन में पड़े रहते हैं। झूठे बर्तन को किचन में देर तक रखने से जीवन में सफलता नहीं मिलती है और घर में लक्ष्मी मां का वास भी नहीं होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमेशा खाना खाने के बाद झूठे बर्तन साफ करके ही किचन में रखने । जो लोग भोजन करने के बाद झूठे बर्तन साफ नहीं करते हैं और इन्हें घंटों तक किचन में ही रहने देते हैं उन लोगों का चंद्र और शनि भारी हो जाता है और इस आदत के कारण कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है। झूठे बर्तन के अलावा अपने किचन की साफ-सफाई पर भी हमेशा ध्यान दें और किचन को कभी भी गंदा ना होने दें। किचन के गंदा होने पर घर में हमेशा कलह रहती है और परिवार के लोग आपस में लड़ते रहते हैं।

मेहमान को जरूर दें पानी

घर में आए मेहमान या किसी भी व्यक्ति को पीने के लिए पानी जरूर दें। मेहमानों की पानी देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ में ही राहु ग्रह के प्रकोप से भी रक्षा होती है। जो लोग अपने घर में आए व्यक्ति को पानी के लिए नहीं पूछते हैं उन लोगों को राहु ग्रह तंग करता है और किसी भी कार्य में उनको सफलता नहीं मिल पाती है। इसलिए अपने घर में आए मेहमानों को ठंडा जल जरूर पीने को दिया करें।

पौधों को दे पानीं

घर में पौधे रखने से घर का वातावरण साफ रहता है और आसपास की वायु शुद्ध रहती है। हालांकि कई लोग अपने घर में पौधे तो लगा लेते हैं लेकिन पौधो को पानी नहीं देते हैं। अगर आपके अदंर भी पौधों को पानी ना देने की आदत है तो ये आदत तुरंत बदल लें और रोज अपने घर में लगे पौधौं को पानी दें। दरअसल पौधौं को पानी डालने से कुंडली में बुध, शुक्र, सूर्य और चंद्रमा ग्रह सही दिशा में रहते हैं।

मंदिर का ना करें गंदा

घर के मंदिर की सफाई पर खासा ध्यान दें और घर का मंदिर हमेशा साफ रखें। कई लोग घर के मंदिर को रोज साफ नहीं करते हैं और महीनों तक मंदिर को ऐसे ही रहने देते हैं। मंदिर को साफ ना करने की ये आदत अच्छी नहीं मानी जाती है। मंदिर में गंदा होने पर बृहस्‍पति ग्रह अशुभ फल देने लग जाता है। इसलिए घर का मंदिर रोज साफ किया करें और भगवान की मूर्तियों को भी गंदा ना होने दें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close