इस नुस्खें से चाय-कॉफ़ी, पान-गुटखे और स्याही-पेंट जैसे जिद्दी दाग भी कपड़ों से गायब हो जाएंगे

कपड़े धोना किसी को पसंद नहीं होता हैं. खासकर तब जब उसमे कई तरह के जिद्दी दाग लगे होते हैं. पान, गुटखा, चाय, पेंट, स्याही, तेल और आइसक्रीम जैसी चीजों के दाग धोने के बाद भी निकलने का नाम नहीं लेते हैं. ऐसे में इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए थोड़ा स्मार्ट तरीके से वाशिंग करनी पड़ती हैं. ऐसे में आज हम आपको इन जिद्दी दागों को आसानी से हटाने का रामबाण तरिका बताने जा रहे हैं.

पान – गुटखा जैसे दाग हटाने का तरीका

पान गुटखा टाइप के दाग अधिकतर मर्दों के कपड़ों पर ही देखने को मिलते हैं. इस तरह के दागों को निकालने में महिलाओं को पसीना आ जाता हैं. ऐसे में आप इस दाग लगे कपड़े को खट्टे दही या छाछ में 10-15 मिनट तक भिगोकर रख दे. इसके बाद दाग वाली जगह पर हलके से रगड़े. यदि ये दाग पहली बार में नहीं निकले तो इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोहराए.

चाय – कॉफी के दाग ऐसे हटाए

चाय या कॉफ़ी के दाग वाले कपड़ों को जितना जल्दी हो सके गर्म पानी एवं डिटर्जेंट पाउडर में भिगो दे. कुछ मिनट बाद इसे बार बार रगड़े. इससे दाग निकल जाने चाहिए. यदि दाग फिर भी न निकले तो गिले कपड़े पर बेकिंग सोड़ा डाल आधा घंटा के लिए छोड़ दे. यह बैकिंग पाउडर चाय के दाग को सोखने का काम करेगा. आधा घंटा हो जाने के बाद उस कपड़े को रगड़कर साफ़ कर ले. इसके अलवा कपड़ों पर चाय गिर जाए तो तुरंत टूथपेस्ट लगा दे और 20 मिनट बाद धो ले. इसके अलावा नमक से रगड़कर भी इस तरह के दाग हटाए जाते हैं. ये सभी नुस्खे ना चले तो एक दो कप पानी में एक छोटा चम्मच विनेगर डाले और उसे दाग पर कुछ देर रखने के पश्चात धो ले.

चॉकलेट – आइसक्रीम के दाग कैसे मिटाए

चॉकलेट से लगा दाग सबसे ज्यादा जिद्दी होता हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि दाग लगते ही कपड़े पर तुरंत टैलकम पाउडर छिड़क दे. इससे चॉकलेट का ताजा दाग सूख जाएगा. इसके बाद आप इसे गर्म पानी से धो सकते हैं. वहीं आइसक्रीम या फ्रूट जूस से लगे दाग हटाने हो तो दाग वाली जगह पर अमोनिया लगा के कपड़े साफ़ कर सकते हैं.

पेंट – स्याही वाले दाग ऐसे हटेंगे

पेंट का दाग लग जाए तो इसे केरोसिन (मिट्टी के तेल) से रगड़कर हटाए. बाद में गर्म पानी से धो ले. आपका दाग स्याही वाला हो तो डिटॉल लगाकर उसे रगड़े. सफ़ेद सूट से स्याही का दाग निकालने के लिए आधा कटा टमाटर पर नमक लगाए और उसे दाग पर घीसे. इसके अतिरिक्त आप नमक एवं नीबू के रस को दाग पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ सकते हैं. बाद में गर्म पानी से धोने पर दाग निकल जाएगा.

उम्मीद करते हैं कि आपको जिद्दी दाग हटाने के ये उपाय जरूर पसंद आए होंगे. इन्हें आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इस तरह उन बेचारों को कपड़े फेकना नहीं पड़ेंगे और उनके थोड़े बहुत पैसे बच जाएंगे. वैसे एक सलाह और हैं कि महिलाओं के साथ पुरुष भी इन तरीको को आजमाने में न हिचकिचाए.

Share this