32 साल पहले रिलीज हुई ‘शहशांह’ की ये थी स्टारकास्ट, अब सितारों को पहचानना हो गया मुश्किल

बॉलीवुड में तमाम फिल्में बनती हैं लेकिन कुछ खास फिल्में हैं जिन्हें लोग हमेशा याद रखते हैं। इनमें खासतौर पर अमिताभ बच्चन की कई फिल्में हैं और उनमें से एक है शहंशाह, जो उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में ऐसा शानदार काम किया है कि लोग आज भी उन्हें ‘शहंशाह’ बोलकर संबोधित करते हैं। अमिताभ बच्चन के अपोजिट फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्रि थीं और आज उनका लुक इतना बदल गया है कि लोग उन्हें पहचान भी नहीं पाए। फिल्म को रिलीज हुए 32 साल हो गए हैं और अब फिल्म की स्टारकास्ट काफी बदल गई है।

32 साल पहले रिलीज हुई थी शहंशाह

12 फरवरी, 1988 में रिलीज हुई फिल्म शहंशाह जिसे टीनू आनंद ने निर्देशत किया था। मात्र 1.5 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 3 करोड़ का कारोबार किया था। फिल्म को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं और 32 साल पहले आई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, मीनाक्षी शेषाद्रे, कादर खान, अमरीश पुरी, सुप्रिया पाठक, प्राण, जगदीप जैसे सितारों ने खास भूमिका निभाई थी। फिल्म के सभी डायलॉग्स बहुत पॉपुलर हुए थे लेकिन सबसे ज्यादा ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं’ हुआ था। फिल्म की स्टारकास्ट लंबी है और इतने सालों के बाद सबकुछ बदल गया।

विजय (अमिताभ बच्चन)

फिल्म में अमिताभ बच्चन के अभिनय का कोई जवाब नहीं था। इनके द्वारा कहे गए हर डायलॉग काफी फेमस हुए थे। आज भी लोग उन्हें शहंशाह कहकर बुलाते हैं। फिल्म में इंस्पेक्टर विजय श्रीवास्तव और शहंशाह का रोल निभाया था। आज भी बच्चन साहब फिल्मों में काम कर रहे हैं और उनके पास कई फिल्में हैं।

शालू (मीनाक्षी शेषाद्रि)

90 के दशक में मीनाक्षी ने कई सारी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इस फिल्म में मीनाक्षी ने शालू नाम की जर्नलिस्ट का किरदार निभाया था जो शहंशाह से बहुत प्यार करती हैं लेकिन विजय से दूर रहती हैं। बाद में इन्हें विजय और शहंशाह के बारे में पता चलता है। अब मीनाक्षी 55 साल की हो गई हैं और फिल्मों से दूर अपनी शादीशुदा जिंदगी में व्यस्त हैं। इनके लुक में काफी बदलाव आया है और अमेरिका में ये क्लासिकल डांस सिखाती हैं।

जे के वर्मा (अमरीश पुरी)

फिल्म में अमरीश पुरी ने जेके वर्मा का किरदार निभाया था और गुनाहों की दुनिया का बादशाह का किरदार निभाया। अमरीश पुरी अपने किरदारों में इस तरह से डूब जाते थे और वे हीरों पर भी भारी पड़े थे। दर्शकों को अमरीश पुरी का निगेटिव किरदार काफी पसंद किया गया था। बेशक अमरीश पुरी इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनके द्वारा निभाए इस किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था।

असलम खान (प्राण)

फिल्म में प्राण ने इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था जो काफी पसंद किया गया था। इन्होंने अमिताभ बच्चन को फिल्म में पाला था और वे उनके सौतेले पिता के किरदार में भी थे। साल 2013 में प्राण की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

Share this