स्वास्थ्य

सुकून भरी नींद पाने के लिए आजमाएं ये उपाय, बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद

अच्छी नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है और सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। हालांकि ऐसे कई लोग हैं जो कि अच्छी नींद के लिए तरस जाते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है। नींद ना आना एक बीमारी होती है। जो लोग दिन में 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं वो कई गंभीर रोगों की चपेट में आ जाते हैं। सुकून भरी नींद लेने के लिए कई लोग दवाईयों का सहारा भी लेते हैं और रोज रात को सोने से पहले दवाई खाते हैं। ताकि उनको चैन की नींद आ सके।

कम नींद लेने से शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं सोने की दवाई खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आपको सुकून भरी नींद नहीं आती है और आप दवाई खाकर सोते हैं तो ऐसा ना करें। चैन भरी नींद लेने के लिए दवाई का सेवन करने की जगह नीचे बताए गए उपायों को करके देखें। इन उपायों को करने से अच्छी नींद आ जाएगी।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन यानी ध्यान लगाने से नींद अच्छी आती है। जो लोग ध्यान लगाते हैं उन्हें तनाव नहीं होता है और रात को नींद आ जाती है। इसलिए आप दिन में कम से कम 15 मिनट ध्यान लगाया करें। ध्यान लगाने से दिमाग भी सही से कार्य करेगा और नींद ना आने की बीमारी भी दूर हो जाएगी।

पीएं गर्म दूध

रात को सोने से पहले गुड़ वाला दूध पीएं। गुड़ वाला दूध पीने से सुकून भरी नींद आ जाती है। दरअसल रात को दूध पीने से शरीर की थकावट दूर हो जाती है। गुड़ का दूध तैयार करने के लिए एक गिलास दूध को गर्म कर लें और इसके अंदर गुड़ डाल दें। ये दूध रोज रात को सोने से पहले पीएं।

सुनें संगीत

अपना मनपंसद संगीत सुनने से भी नींद आ जाती है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती है वो लोग अपना मनपसंद गाना सुन लें। गाना सुनने से उनको नींद आ जाएगी और दिमाग को शांति मिलेगी।

गर्म पानी में रखें पैर

गर्म पानी में पैरों को रखने से शरीर की थकान दूर हो जाती है और अच्छे से नींद आ जाती है। ऑफिस से आने के बाद एक बाल्टी पानी गर्म कर लें और इसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। इस पानी में अपने पैर कुछ देर के लिए रखें। थोड़ी देर बाद पैरों को पानी से निकालकर साफ कर लें और इनपर तेल से मालिश करें। ये उपाय करने से नींद आ जाएगी।

रखें इन बातों का ध्यान

  • जो लोग अधिक तनाव लेते हैं उन्हें नींद ना आने का रोग लग जाता है। इसलिए तनाव से दूरी बनाएं रखें और तनाव ना लें।
  • रोज रात को 9 बजे ही सो जाएं। कई लोग देर रात तक जगे रहते हैं। देर रात तक जगे रहने से नींद आना बंद हो जाती है।
  • कम से कम 8 घंटे की नींद रोज जरूर लें।
  • रात को ज्यादा तला हुआ खाना ना खाएं। तला हुआ खाना खाने से पेट भारी हो जाती है और ऐसा होने पर नींद पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए रात को हमेशा हल्का खाना ही खाएं।

Back to top button